Samastipur News: समस्तीपुर : किसानों को कृषि योजनाओं का लाभ उठाने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा.

बल्लीपुर पंचायत स्थित बहादुरपुर सामुदायिक भवन परिसर में बुधवार को कृषि विभाग द्वारा आयोजित महत्वाकांक्षी एवं कृषक जागरूकता कार्यक्रम ‘किसान चौपाल’ का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में जनप्रतिनिधियों, प्रगतिशील कृषकों एवं विभिन्न पदाधिकारियों ने हिस्सा लिया। कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रखंड तकनीकी प्रबंधक अभय नाथ ने की, जबकि संचालन की जिम्मेदारी सहायक तकनीकी प्रबंधक आतीशी कुमार कौशल ने संभाली।

सहायक तकनीकी प्रबंधक आतीशी कुमार कौशल ने कार्यक्रम के दौरान कृषि यंत्रीकरण के अंतर्गत पंचायतों में कस्टम हायरिंग यंत्र बैंक की स्थापना और उद्यान विभाग एवं आत्मा द्वारा संचालित योजनाओं की जानकारी विस्तार से दी। उन्होंने किसानों को कृषि विभाग की वेबसाइट से ऑनलाइन आवेदन करने की सलाह भी दी।

कौशल ने खरीफ फसलों और सब्जियों में पौध सुरक्षा के विभिन्न उपायों पर भी चर्चा की। उन्होंने रासायनिक कीटनाशकों के अलावा सरल, कम खर्चीले और टिकाऊ उपायों जैसे प्रकाश प्रपंच, येलो स्टिकी ट्रेप्स, फेरोमेन ट्रैप्स, बॉर्डर क्रॉप्स और पक्षी बैठकों का उपयोग कर कीट नियंत्रण की सलाह दी। साथ ही, उन्होंने मृदा उपचार, बीज उपचार और समुचित फसल प्रबंधन के विषय में भी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की।

कार्यक्रम के दौरान कृषि समन्वयक दीपक कुमार ने भी कृषि विभाग की महत्वपूर्ण योजनाओं, जैसे बीज विस्तार योजना और मृदा स्वास्थ्य कार्ड योजना के बारे में जानकारी दी।

   

इस किसान चौपाल का उद्देश्य किसानों को कृषि क्षेत्र में नवीनतम तकनीकों और योजनाओं से अवगत कराना और उनके ज्ञान में वृद्धि करना था। इस तरह के कार्यक्रमों से किसानों को अपने कृषि कार्यों में लाभ पहुंचाने और उनकी समस्याओं का समाधान करने में सहायता मिलती है।

Leave a Comment