Samastipur DM : समस्तीपुर डीएम ने दो दिनों में विभागों से मांगा जमीन का ब्योरा.

समस्तीपुर के डीएम योगेंद्र सिंह ने शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभागार में विभिन्न विभागों की प्रगति की समीक्षा बैठक की। उन्होंने सभी विभागों को दो दिन में जमीन का विस्तृत ब्योरा देने का आदेश दिया, ताकि उनकी आवश्यकताओं के अनुसार भूमि की व्यवस्था की जा सके और अतिक्रमण हटाया जा सके।

बैठक में डीएम ने भवन निर्माण विभाग, बिहार राज्य भवन निर्माण निगम, विद्युत कार्य प्रमंडल दरभंगा, बीएमएसआईसीएल, बीएसईआईडीसी, बिहार पुलिस भवन निर्माण निगम, और स्थानीय क्षेत्र अभियंत्रण संगठन 1 एवं 2 के तहत निर्माणाधीन अवसंरचनाओं की प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने स्पष्ट किया कि जिन विभागों को योजनाओं के लिए भूमि की आवश्यकता है, वे पूरा ब्योरा उपलब्ध कराएं। डीएम ने निर्देश दिया कि जिन विभागों के पास भूमि उपलब्ध है लेकिन उसका सीमांकन नहीं हुआ है या भूमि अतिक्रमित है, वे भी दो दिनों के भीतर विवरण प्रस्तुत करें। सभी सीओ के साथ बैठक कर भूमि संबंधी समस्याओं को सुलझाने पर जोर दिया गया।

इस दौरान एनआईसी समस्तीपुर द्वारा तैयार किए गए जिले के मैप की भी जानकारी दी गई। डीएम ने कहा कि प्रत्येक पंचायत में स्टेडियम का निर्माण किया जाना है और इसके लिए भूमि उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। जिला अभिलेखागार के निर्माण के लिए भूमि का प्रस्ताव भी मांगा गया। बिहार पुलिस भवन निर्माण निगम द्वारा विभूतिपुर, मथुरापुर, हलई और वैनी थाना के निर्माण की प्रगति की समीक्षा की गई। बीएसईआईडीसी द्वारा प्राथमिक, मध्य और उच्च विद्यालयों में बनाए जा रहे अवसंरचनाओं की भी समीक्षा की गई।

बैठक में बीएमएसआईसीएल की निर्माण गति धीमी पाए जाने पर डीएम ने नाराजगी व्यक्त की। चकनूर में विद्युत शवदाह गृह का निर्माण शुरू हो गया है और ट्रांसजेंडरों के आवासन के लिए भवन बनाने का प्रस्ताव भी मांगा गया। मौके पर नगर आयुक्त केडी प्रौज्ज्वल, एसी अजय कुमार तिवारी, डीडीसी संदीप शेखर प्रियदर्शी, ओएसडी महमूद आलम, सामान्य शाखा प्रभारी पवन कुमार मंडल सहित अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

   

Leave a Comment