Samastipur : समस्तीपुर में कड़ी सुरक्षा के बीच आयोजित हुई डिप्लोमा सर्टिफिकेट प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा.

बिहार संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा पर्षद द्वारा आयोजित डिप्लोमा सर्टिफिकेट प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा शनिवार को जिला मुख्यालय के 15 केंद्रों पर शांतिपूर्वक संपन्न हुई। परीक्षा देकर निकले छात्रों ने बताया कि इस बार भौतिकी और गणित के प्रश्नों ने काफी उलझा दिया।

परीक्षा में भौतिकी और गणित से 60 प्रश्न थे, जबकि रसायन शास्त्र के प्रश्नों ने थोड़ी राहत दी। कुल 90 प्रश्न थे, जिनमें से 30-30 प्रश्न भौतिकी, रसायन शास्त्र और गणित से थे। सभी प्रश्नों का उत्तर ओएमआर शीट पर गोलक भरकर दिया जाना था। सभी प्रश्न बहुविकल्पीय थे और प्रत्येक प्रश्न के लिए पांच अंक निर्धारित थे। दरभंगा, खगड़िया, मधुबनी से परीक्षा देने आए छात्र सुबह से ही परीक्षा केंद्रों पर पहुंचने लगे थे। सभी केंद्रों पर एक पाली में परीक्षा आयोजित की गई। सदर एसडीओ दिलीप कुमार सहित अन्य वरीय पदाधिकारियों ने परीक्षा केंद्रों का जायजा लिया।

रेलवे गोल्फ फील्ड विद्यालय के प्राचार्य सह केंद्राधीक्षक शाह ज़़फर इमाम ने बताया कि परीक्षा केंद्र पर 200 परीक्षार्थी आवंटित थे जिनमें से 185 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हुए जबकि 15 अनुपस्थित रहे। परीक्षार्थियों का प्रवेश सुबह 8:00 बजे से 10:30 बजे तक निर्धारित था और उसी के अनुसार प्रवेश कराया गया। प्रवेश द्वार पर ही परीक्षार्थियों की सघन जांच की गई। निर्देश के बावजूद कई छात्र जूता, मोजा और फुल शर्ट पहन कर परीक्षा केंद्र पहुंचे थे, जिन्हें हॉफ शर्ट/कुर्ती पहन कर ही प्रवेश करने दिया गया।

सभी परीक्षार्थियों को केवल चप्पल पहनकर परीक्षा केंद्र में प्रवेश की अनुमति दी गई। धातु के रूप में घड़ी, चेन, कड़ा भी उतरवाया गया। परीक्षा अधिकारियों ने 11:00 से 1:15 तक परीक्षा का निरीक्षण किया।

   

Leave a Comment