Bihar Weather Alert : 18 जून के बाद समस्तीपुर और बिहार के लोगों को मिलेगी राहत.

समस्तीपुर और उत्तर मध्य बिहार के जिलों में अगले एक-दो दिन और गर्मी और आर्द्रता का प्रकोप जारी रहेगा। मौसम विभाग के अनुसार 18 जून से पहले तापमान में गिरावट की संभावना नहीं है।

मौसम पूर्वानुमान:

मौसम विभाग ने बताया है कि 16 और 17 जून को उत्तर मध्य बिहार के सीतामढ़ी और मधुबनी जिलों में तथा 16 जून को उत्तर पश्चिम बिहार के पूर्वी और पश्चिमी चंपारण जिलों के कुछ स्थानों पर 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवा के साथ बारिश हो सकती है। इस दौरान तेज आवाज के साथ वज्रपात की भी संभावना है। इन क्षेत्रों के अन्य जिलों में मौसम सामान्य बना रहेगा।

तापमान की स्थिति:

   

शनिवार को अधिकतम तापमान सामान्य से 2.6 डिग्री सेल्सियस अधिक रहते हुए 38.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। न्यूनतम तापमान सामान्य से 0.2 डिग्री सेल्सियस अधिक रहते हुए 26.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। पुरवा हवा 3.6 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चली। सुबह की सापेक्ष आर्द्रता 91% और दोपहर में 61% रही, जिससे लोगों को सुबह से ही गर्मी अधिक महसूस हुई।

खेती के सुझाव:

खरीफ प्याज की नर्सरी के लिए निम्नलिखित अनुशंसित किस्में हैं: एन-53, एग्रीफाउण्ड डाक रेड, अकर्का कल्याण, भीमा सुपर। बीज गिराने से पहले बीज को केप्टन या थीरम/2 ग्राम प्रति किलो बीज की दर से मिलाकर बीजोपचार करें। बीज की दर 8-10 किग्रा प्रति हेक्टेयर रखें। पौधशाला को तेज धूप से बचाने के लिए 40% छायादार नेट से 6-7 फीट की ऊंचाई पर ढकें। प्याज के स्वस्थ पौध के लिए पौधशाला से नियमित रूप से खरपतवार निकालते रहें। गरमा सब्जियों की फसल में आवश्यकतानुसार निकाई-गुड़ाई करें।

इस मौसम के बदलते मिजाज को ध्यान में रखते हुए किसानों को सलाह दी जाती है कि वे अपने फसलों की सुरक्षा के लिए आवश्यक कदम उठाएं और मौसम विभाग के पूर्वानुमान पर नजर बनाए रखें।

Leave a Comment