Vande Bharat Sleeper Train : इस रूट पर दौड़ेगी स्लीपर कोच वाली वंदे भारत ट्रेन! फाइनल रूट जारी.

देशभर के रेल यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी है। आखिरकार लंबे समय का इंतजार अब समाप्त होने वाला है। देशभर के विभिन्न रूटों पर इस साल के अंत तक वंदे भारत स्लीपर ट्रेनें चलने लगेंगी। रेलवे ने इसका रूट लगभग फाइनल कर लिया है। रेलवे के अनुसार, सिकंदराबाद और पुणे के बीच पहली स्लीपर वंदे भारत ट्रेन चल सकती है। इसे लेकर भारत अर्थ मूवर्स लिमिटेड (BEML) और इंटीग्रल कोच फैक्ट्री (ICF) स्लीपर कोचों का निर्माण कर रही हैं। इस साल के अंत तक इसे लॉन्च करने का फैसला लिया गया है।

इन ट्रेनों में यात्रियों की सुविधा के लिए कई आधुनिक सुविधाएं शामिल होंगी। सिकंदराबाद और पुणे के बीच पहले वंदे भारत स्लीपर ट्रेन चलाने से इस रूट के यात्रियों को सबसे अधिक लाभ मिलेगा। स्लीपर ट्रेनों में सेंसर आधारित लाइटिंग, स्वचालित दरवाजे, बेहतर साउंडप्रूफिंग और प्रत्येक कोच में छोटी पैंट्री शामिल होने वाली हैं। इनमें व्हीलचेयर-एक्सेसिबल स्लीपर, आरामदायक बंक बेड, एंटी-स्पिल वॉशबेसिन और स्मेल कंट्रोल सिस्टम वाले बाथरूम भी होंगे।

वंदे भारत ट्रेनें भारतीय रेलवे की बड़ी पहल का हिस्सा हैं, जिसका मकसद यात्रियों की सुविधा में सुधार और यात्रा के समय को कम करना है। सिकंदराबाद में नई स्लीपर ट्रेन सेवा वंदे भारत बेड़े को आधुनिक बनाने और बढ़ाने की एक बड़ी योजना का हिस्सा है। इस रूट पर मौजूदा शताब्दी एक्सप्रेस, जिसका ट्रैवल टाइम करीब 8 घंटे 25 मिनट है, को सिकंदराबाद-पुणे वंदे भारत स्लीपर से बदला जा सकता है, जिससे यात्री एक से डेढ़ घंटे पहले अपने गंतव्य पर पहुंच सकेंगे।

हालांकि, इसको लेकर रेलवे विभाग द्वारा अभी तक कोई भी आधिकारिक सूचना जारी नहीं की गई है। अधिकारियों का कहना है कि पहले ट्रेन का उद्घाटन होगा और उसके बाद ट्रेन की पूरी टाइम टेबल जारी की जाएगी।

   

Leave a Comment