Vande Bharat Metro : देशभर के इन रूटों शुरू होने जा रही वंदे भारत मेट्रो.

देशभर के रेल यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी है। आखिरकार लंबे समय बाद वंदे भारत मेट्रो ट्रेन का ऐलान कर दिया गया है। रेलवे 200 किलोमीटर की रेंज में पड़ने वाले अहम स्टेशनों के बीच वंदे भारत मेट्रो ट्रेन की सेवा शुरू करने जा रहा है। रेलवे 8 से ज्यादा अलग-अलग रूटों पर वंदे भारत मेट्रो सेवा शुरू करने की योजना बना रहा है। इनमें मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल से 200 किलोमीटर की रेंज में पड़ने वाले स्टेशनों जैसे बैतूल, सागर, और शाजापुर के लिए वंदे भारत मेट्रो सेवा शुरू होगी। साथ ही, दिल्ली से आगरा के बीच भी वंदे भारत मेट्रो की सेवा शुरू होगी।

राजधानी दिल्ली से ताजनगरी के लिए भी वंदे भारत मेट्रो की सुविधा शुरू की जाएगी। यह ट्रेन 200 किलोमीटर के रूट को 90 मिनट में पूरा करेगी। इसका ट्रायल जुलाई माह में शुरू होगा। वहीं, भोपाल से चलने वाली वंदे भारत मेट्रो ट्रेनों की बात करें तो पहली ट्रेन भोपाल से होशंगाबाद-इटारसी होते हुए बैतूल तक चलेगी, जबकि दूसरी ट्रेन भोपाल से बीना होते हुए सागर की ओर जाएगी। तीसरी ट्रेन सीहोर से होते हुए शाजापुर तक चलेगी।

वंदे भारत मेट्रो ट्रेनों के लिए विस्तृत कार्यक्रम जून के अंत तक जारी कर दिया जाएगा। ऐसा बताया जा रहा है कि जुलाई में इसकी सेवा शुरू की जाएगी। इन ट्रेनों को औसतन 120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलाया जाएगा, जिससे यात्रियों के समय में काफी बचत होगी। इसके बाद अन्य रूटों में जैसे कि मुंबई, कानपुर से लखनऊ, दिल्ली से मेरठ, मुंबई से लोनावाला, वाराणसी से प्रयागराज, पुरी से भुवनेश्वर, देहरादून से काठगोदाम, आगरा से मथुरा-वृंदावन के बीच भी वंदे भारत ट्रेन चलाने की योजना है।

जुलाई में होने वाली छोटी दूरी की वंदे भारत मेट्रो ट्रेनों के ट्रायल रन के साथ भारतीय रेलवे एक नई यात्रा शुरू करने जा रहा है। इसके अलावा, वंदे भारत के स्लीपर वर्जन का ट्रायल अगले महीने शुरू होगा। यह ट्रायल 1,000 किलोमीटर से अधिक के मार्गों को कवर करेगा। 100-250 किलोमीटर की दूरी के लिए डिजाइन की गई वंदे भारत मेट्रो ट्रेनें लगभग 124 शहरों के बीच कनेक्शन स्थापित करेंगी।

   

Leave a Comment