Metro Rail : पटना के बाद दरभंगा, मुजफ्फरपुर, भागलपुर और गया में चलेगी मेट्रो ट्रेन.

बिहार की नीतीश कुमार सरकार ने बिहार के लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी का ऐलान किया है। सरकार ने अब पटना के बाद बिहार के चार अन्य जिले दरभंगा, मुजफ्फरपुर, भागलपुर, और गया में मेट्रो ट्रेन चलाने का फैसला किया है। साथ ही कैबिनेट की बैठक में अन्य 22 मुद्दों पर भी मुहर लगा दी है। सरकार ने पटना मेट्रो के काम को तेजी से करने के साथ-साथ चार अन्य जिलों में मेट्रो परिचालन को शुरू करने का फैसला लिया है। नीतीश सरकार ने कैबिनेट बैठक में इसे सैद्धांतिक मंजूरी दी है। अब बिहार के दरभंगा, मुजफ्फरपुर, भागलपुर और गया में भी मेट्रो परिचालन को लेकर काम शुरू हो जाएगा।

बिहार कैबिनेट की बैठक में 22 से 26 जुलाई तक विधानमंडल के मानसून सत्र पर सहमति बनी है। साथ ही लघु जल संसाधन विभाग के तहत मुख्यमंत्री निजी नलकूप योजना के तहत 35,000 निजी नलकूपों के अधिष्ठापन के लिए 266 करोड़ रुपये की स्वीकृति मिली है। बिहार व्यवहार न्यायालय अधिकारी एवं कर्मचारी नियुक्ति, प्रोन्नति, स्थानांतरण एवं अन्य सेवा सर्व संशोधन नियमावली 2024 और बिहार वाहन चालक भर्ती एवं सेवा शर्त संशोधन नियमावली 2024 को कैबिनेट से स्वीकृति मिल गई है।

बिहार उच्च न्यायिक सेवा के 140 पदों के सृजन पर कैबिनेट ने मुहर लगा दी है। खेल विभाग में सचिवालय एवं निदेशालय स्तर के लिए विभिन्न कोटि के कुल 98 पदों की सृजन को भी स्वीकृति मिल गई है। वहीं, बिहार के 46 पॉलिटेक्निक संस्थानों में वर्ग कक्ष, कर्मशाला उपकरण के लिए 80 करोड़ रुपये आवंटित करने पर सहमति बनी है। इसके अलावा बिहार में सरकारी सेवाओं में नियुक्ति के लिए विभिन्न आयोगों द्वारा संचालित परीक्षाओं को आवश्यक चरणों में आयोजित करने और उक्त चरणों में परीक्षाओं को ऑनलाइन और ऑफलाइन माध्यम से कराए जाने का निर्णय लिया गया है।

   

Leave a Comment