Lok Sabha Election 2024 : एक ही फ्लाइट से दिल्ली जा रहे नीतीश-तेजस्वी, होने वाला हैं खेला ?

नमस्कार! आप देख रहे हैं समस्तीपुर टुडे, और मैं हूँ आपका होस्ट दिव्यांशु राय। आज हम बात करेंगे लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजों और इसके बाद हो रही बैठकों के बारे में।

चुनाव नतीजों के बाद से सियासी हलचल तेज हो गई है। आज शाम 4 बजे एनडीए की बैठक होनी है, जबकि शाम 6 बजे इंडिया गठबंधन की बैठक होगी। बिहार के मुख्यमंत्री और जेडीयू अध्यक्ष नीतीश कुमार एनडीए की बैठक में शामिल होंगे, जबकि आरजेडी नेता तेजस्वी यादव इंडिया अलायंस की बैठक में शामिल होंगे।

अब इसे संयोग कहें या कुछ और, लेकिन नीतीश कुमार और तेजस्वी यादव एक ही फ्लाइट से दिल्ली के लिए रवाना हुए। चुनाव नतीजों के बाद से नीतीश कुमार की चर्चाएं अचानक तेज हो गई हैं। कुछ दिन पहले तेजस्वी यादव ने एक चुनावी रैली में कहा था कि नीतीश कुमार 4 जून के बाद बड़ा फैसला ले सकते हैं। हालांकि, नीतीश कुमार ने साफ कर दिया है कि अब वो कहीं नहीं जाने वाले हैं।

   

अब बात करें नतीजों की। बिहार में एनडीए को 30 सीटें मिली हैं, जबकि इंडिया गठबंधन को 9 सीटें मिली हैं। इसके अलावा, पूर्णिया से निर्दलीय पप्पू यादव ने जीत दर्ज की है। एनडीए में जेडीयू और भाजपा दोनों को 12-12 सीटें मिली हैं, जबकि लोजपा (आर) को 5 और हम को एक सीट मिली है। जेडीयू को किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया और जहानाबाद में हार का सामना करना पड़ा, जबकि भाजपा को पाटलिपुत्र, आरा, बक्सर, औरंगाबाद और सासाराम (सु.) में हार मिली। लोजपा (आर) ने अपनी सभी पांच सीटें जीत ली हैं।

इंडिया अलायंस की बात करें तो राजद को 4, कांग्रेस को 3 और भाकपा माले को 2 सीटें मिली हैं। पिछली बार कांग्रेस को केवल किशनगंज सीट मिली थी, जबकि राजद और भाकपा माले का खाता भी नहीं खुला था।

देशभर में एनडीए को 292 और इंडिया अलायंस को 233 सीटें मिली हैं। एनडीए सरकार बनाने की ओर अग्रसर दिख रही है और नरेंद्र मोदी एक बार फिर प्रधानमंत्री बनने जा रहे हैं। वहीं, इंडिया अलायंस भी अपनी आगे की रणनीति पर विचार करने के लिए दिल्ली में बैठक कर रहा है, जिसमें सभी सहयोगी दल शामिल होंगे।

तो ये थी आज की बड़ी खबर। आगे की अपडेट्स के लिए जुड़े रहिए समस्तीपुर टुडे के साथ। धन्यवाद!

Leave a Comment