LNMU Admission 2024 : LNMU स्नातक में नामांकन के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 5 जून.

ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय (LNMU) में चार वर्षीय स्नातक (सत्र 2024-28) में नामांकन के लिए आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ा दी गई है। अब स्नातक प्रथम सेमेस्टर में नामांकन के लिए 5 जून तक ऑनलाइन आवेदन होगा।

डीएसडब्ल्यू प्रोफेसर विजय यादव ने बताया कि भीषण गर्मी और छात्र हित को देखते हुए आवेदन की समय सीमा बढ़ाई गई है। विलंब शुल्क के साथ 5 जून तक ऑनलाइन आवेदन जमा किया जा सकता है। 7 जून को औपबंधिक चयन सूची जारी की जाएगी।

आवेदकों को आवेदन में त्रुटियों का ऑनलाइन सुधार करने का मौका 8 और 9 जून को दिया जाएगा। आवेदन में सुधार के बाद प्रथम चयन सूची जारी की जाएगी। उन्होंने कहा कि चयन सूची जारी करने एवं नामांकन की तिथियां जल्द ही घोषित कर दी जाएंगी।

गौरतलब है कि चार वर्षीय स्नातक पाठ्यक्रम शुरू होने के बाद से नामांकन में गिरावट दर्ज की जा रही है। तीन वर्षीय स्नातक के अंतिम सत्र 2022-25 में नामांकन में वृद्धि दर्ज की गई थी। इस सत्र में लगभग 1 लाख 67 हजार नामांकन हुए थे, जो उपलब्ध सीटों का 54 फीसदी रहा। इस सत्र में 46 फीसदी सीटें रिक्त रह गई थीं। वर्ष 2023 में सीबीसीएस अंतर्गत सेमेस्टर प्रणाली पर आधारित चार वर्षीय स्नातक पाठ्यक्रम को लागू किया गया। इस सत्र में 1 लाख 84 हजार 443 आवेदन प्राप्त हुए थे। इनमें से लगभग 1 लाख 59 हजार छात्र-छात्राओं ने नामांकन लिया। इस सत्र में उपलब्ध सीटों का 51 फीसदी ही नामांकन हुआ, 49 प्रतिशत सीटें रिक्त रह गईं।

   

Leave a Comment