KK Pathak : कक्षा 1 से 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए केके पाठक का नया फैसला.

बिहार के सरकारी विद्यालयों में वर्तमान शैक्षणिक सत्र 2024-25 में कक्षा 1 से 12वीं तक पढ़ने वाले सभी छात्र-छात्राओं के प्रोफाइल की ई-शिक्षा कोष पोर्टल पर डाटा एंट्री करनी होगी। यह काम 15 जून तक पूरा किया जाना है।

शिक्षा विभाग के निर्देश के अनुसार, सभी विद्यालयों को छात्र-छात्राओं के स्टूडेंट प्रोफाइल की डाटा एंट्री संबंधित विद्यालय में ही करनी होगी। यदि इन विद्यालयों के नामांकित बच्चों की एंट्री पूर्ण हो जाती है, तो निकटतम विद्यालयों को भी उस स्कूल से संबद्ध कर डाटा एंट्री करने को कहा जाएगा। प्रखंड संसाधन केंद्र रोस्टर तैयार कर प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी की देखरेख में आवश्यकतानुसार कंप्यूटर एवं मानव बल रखकर कार्य संपन्न कराएंगे।

वर्तमान शैक्षणिक सत्र 2024-25 में कक्षा 1 से 12वीं तक के सभी विद्यार्थियों के स्टूडेंट प्रोफाइल की डाटा एंट्री के लिए सभी जिलों के पांच-पांच कंप्यूटर शिक्षकों को मास्टर ट्रेनर प्रशिक्षण दिया जा चुका है।

सभी मास्टर ट्रेनर को विद्यालयों के प्रधानाध्यापक व शिक्षक को यह प्रशिक्षण मार्च के अंतिम सप्ताह तक उपलब्ध कराने के लिए निर्देश दिया गया था। अब देखने वाली बात यह है कि कब तक विद्यालय के प्रशासन शिक्षा विभाग तक बच्चों की जानकारी उपलब्ध कराते हैं।

   

Leave a Comment