Bihar Niyojit Shikshak : बिहार में नियोजित शिक्षकों के द्वितीय चरण की सक्षमता परीक्षा 26 से 28 जून तक.

बिहार में नियोजित शिक्षकों के द्वितीय चरण की सक्षमता परीक्षा 26 से 28 जून तक ऑनलाइन आयोजित की जाएगी। इस परीक्षा में 85 हजार से अधिक शिक्षक शामिल होंगे।

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर ने शुक्रवार को बताया कि यह परीक्षा कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (सीबीटी) के माध्यम से ली जाएगी। परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जल्द ही जारी किए जाएंगे।

इसके साथ ही सिमुलतला आवासीय विद्यालय में कक्षा 11 में नामांकन के लिए प्रवेश परीक्षा 28 जून को आयोजित की जाएगी। यह प्रवेश परीक्षा पटना में विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर ली जाएगी।

पहले चरण की सक्षमता परीक्षा इसी वर्ष फरवरी से मार्च के बीच आयोजित की गई थी, जिसमें लगभग 1.87 लाख अभ्यर्थियों ने सफलता प्राप्त की थी। दूसरे चरण की सक्षमता परीक्षा में वे नियोजित शिक्षक शामिल होंगे जिन्हें पहली बार में सफलता नहीं मिली थी और वे शिक्षक भी शामिल होंगे जो पहले चरण में शामिल नहीं हो सके थे।

   

इस परीक्षा के आयोजन का उद्देश्य शिक्षकों की गुणवत्ता और सक्षमता को सुनिश्चित करना है ताकि राज्य के शिक्षा स्तर में सुधार हो सके। शिक्षकों से अपेक्षा की जाती है कि वे परीक्षा के लिए अच्छी तैयारी करें और समय पर अपने एडमिट कार्ड डाउनलोड कर लें।

Leave a Comment