Bihar Monsoon 2024 : बिहार में मानसून सक्रिय, राज्यभर में आज बारिश का अलर्ट.

मानसून ने बिहार में चार दिनों तक शांति बनाए रखने के बाद, मंगलवार को गोपालगंज और छपरा में बारिश की दस्तक दे दी है। इसके बाद मौसम की स्थिति में सुधार हो रहा है और आने वाले 24 से 48 घंटों में बिहार के पूरे क्षेत्र में बारिश होने की संभावना है।

पटना सहित पूरे राज्य में बुधवार को बारिश की संभावना बताई गई है। हवा की रफ्तार 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे के साथ गरज और तड़क के साथ चलेगी। मौसम विभाग ने उत्तर बिहार के लिए ऑरेंज और दक्षिण बिहार के लिए बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है। वहीं पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण, सीतामढ़ी जिले के कुछ स्थानों पर भारी वर्षा का ऑरेंज अलर्ट और मधुबनी, सुपौल, और गोपालगंज जिले के कुछ स्थानों पर येलो अलर्ट जारी किया गया है।

मौसम विभाग के अनुसार, 14 जिलों के 32 स्थानों पर बारिश हुई है, जिसमें पटना, सीतामढ़ी, बक्सर, पूर्वी चंपारण, मुजफ्फरपुर, पश्चिमी चंपारण, सिवान, किशनगंज, शेखपुरा, सुपौल, सीवान, मधुबनी, लखीसराय, और रोहतास शामिल हैं, जहां बारिश की मात्रा 13 से 74 मिलीमीटर के बीच है।

अरवल और औरंगाबाद में लू से बचाव के लिए अधिकतम तापमान में कमी आई है। फारबिसगंज में सबसे कम 29.6 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान रिकॉर्ड किया गया है। औरंगाबाद प्रदेश का सबसे गर्म जिला रहा, जहां तापमान 41.5 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचा।

   

Leave a Comment