Bihar Government Teacher : सरकारी स्कूलों में ऑनलाइन हाजिरी में दिक्कत पर 50 हजार जुर्माना.

बिहार शिक्षा विभाग ने 25 जून से शिक्षकों की हाजिरी ई-शिक्षाकोष मोबाइल एप के माध्यम से करने का निर्देश दिया है पर एप के ठीक से कार्य नहीं करने से शिक्षकों को ऑनलाइन हाजिरी बनाने में दिक्कत हो रही है।

बिहार शिक्षा परियोजना परिषद (बीईपी) ने संबंधित एजेंसी पर 50 हजार रुपये का आर्थिक दंड भी लगाया है। निर्देश दिया कि 28 जून तक एप में आ रही कठिनाई दूर करें। बीईपी ने एजेंसी पर बीईपी ने अपने पत्र में साफ कहा है कि मोबाइल एप ठीक से काम नहीं कर रहा है।

लोकेशन की भी समस्या आ रही है। बहुत सारे मोबाइल में एप का नया वर्सन इंस्टॉल करने के बाद भी कैमरा कार्य नहीं कर रहा है। शिक्षक के हाजिरी बना लेने के बाद उनके आईडी से उपस्थिति दर्ज दिखती है, पर स्कूल के आईडी में वे अनुपस्थित दिखाई देते हैं। बहुत सारे मोबाइल में एप खुल ही नहीं रहा है। हाजिरी का सर्वर भी बहुत धीमा कार्य कर रहा है। 28 तक तकनीकी समस्याओं का निदान नहीं हुआ तो एजेंसी पर आर्थिक दंड लगाया जाएगा।

एजेंसी को लिखे एक-दूसरे पत्र में बीईपी ने कहा है कि ई-शिक्षाकोष पोर्टल पर हाजिरी बनाने में आ रही दिक्कत पर बात करने के लिए आपके प्रतिनिधि को बुधवार को कार्यालय में बुलाया गया था, पर वे उपस्थित नहीं हुए। इस कारण आपकी एजेंसी पर 50 हजार रुपये का आर्थिक दंड लगाया जाता है।

   

Leave a Comment