Bihar Rain Alert : बिहार में 29 जून से दो जुलाई तक होगी तेज बारिश.

बिहार की ओर बारिश का दायरा बढ़ा है, लेकिन अब भी राज्य में मानसून अपने असल रंग में नहीं आया है। मौसम विभाग के अनुसार अगले दो-तीन दिनों में राज्य के अधिकतर जिलों में आंधी-पानी और बारिश की गतिविधियां बढ़ेंगी। उत्तर बिहार में बारिश की तीव्रता में इजाफा होगा, जबकि दक्षिण बिहार में आंधी और वज्रपात की घटनाओं में बढ़ोतरी होगी। पटना सहित कुछ जगहों पर बारिश के प्रबल आसार हैं। इधर, मौसम विभाग ने गुरुवार को सुपौल, अररिया और किशनगंज में भारी बारिश की चेतावनी है। मानसून की ट्रफ अभी बिहार में रक्सौल के आसपास से गुजर रही है। इस हफ्ते अधिकतर जिलों में उमस बढ़ेगी, लेकिन हीट वेव और प्रचंड गर्मी से राहत रहेगी।

आज उत्तर बिहार के कई जिलों में बारिश 27 जून को उत्तर बिहार के सभी जिलों में अनेक स्थानों पर बारिश की संभावना, दक्षिण बिहार में कुछ जगहों पर हल्की से मध्यम से बारिश होगी। जबकि 28 जून को राज्यभर में कई स्थानों पर बारिश की स्थिति बनने के आसार हैं। इस दिन अधिकतर जिलों में एक या दो स्थानों पर आंधी, मेघ गर्जन और वज्रपात की चेतावनी है। 29 जून को फिर से बादलों की सक्रियता बढ़ेगी। सुपौल, मधेपुरा, अररिया और किशनगंज में भारी बारिश की चेतावनी है। इस दिन उत्तर और दक्षिण पूर्व बिहार के सभी जिलों में कई जगहों पर झमाझम बारिश होगी। वहीं, पटना सहित दक्षिण बिहार के शेष जिलों में एक या दो जगहों पर हल्की बारिश होगी। राज्य में दो जुलाई तक 25 जिलों में बारिश की गतिविधियां बनी रहेंगी।

सबसे ज्यादा बारिश किशनगंज में मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार सूबे में मानसून की बारिश की गतिविधियां छह जिलों के 17 स्थानों तक सीमित रहीं। राज्य में इसके प्रसार के लिए अनुकूल परिस्थिति बन रही है। बुधवार को जारी सूचना के अनुसार किशनगंज के बहादुरगंज में सर्वाधिक 280 मिमी, दिघलबैंक में 116.2 मिमी बारिश हुई। तैयबपुर में 85.6 मिमी, ठाकुरगंज में 77.2 मिमी बारिश हुई है। और टेढ़ागाछ में 62.4 मिमी बारिश हुई।

वहीं अररिया के फारबिसगंज में 55.8 मिमी, सुपौल के भीमनगर में 54.6 मिमी, अररिया के नरपतगंज में 50.2 मिमी, अररिया के सिकटी में 46.2 मिमी, पूर्व चंपारण के ढाका में 45.2 मिमी, किशनगंज के पोठिया में 44.4 मिमी, भागलपुर के सुल्तानगंज में 43.2 मिमी, सीतामढ़ी के ढेंगलब्रिज में 42 मिमी, किशनगंल के गलगलिया में 40.4 मिमी और रोहतास के इंद्रपुरी में 36.8 मिमी बारिश हुई।

   

Leave a Comment