Samastipur

Samastipur News : समस्तीपुर में शिक्षा पद्धति के स्वरूप और क्रमिक विकास पर दो दिवसीय सेमिनार का आयोजन.

Photo of author
By Samastipur Today Desk
Samastipur News : समस्तीपुर में शिक्षा पद्धति के स्वरूप और क्रमिक विकास पर दो दिवसीय सेमिनार का आयोजन.

 

 

Samastipur News : समस्तीपुर नगर निगम क्षेत्र संख्या-19 के अंतर्गत जितवारपुर बुल्लेचक स्थित नैना सेवक कुटीर में नव बिहान सेवा सोसायटी द्वारा भारत में शिक्षा पद्धति का स्वरूप एवं क्रमिक विकास पर दो दिवसीय सेमिनार का आयोजन किया गया l सेमिनार का उद्घाटन मिथिला यूनिवर्सिटी के संस्कृत शोध के पूर्व निदेशक डा. डी.के.यादव तथा यूनिवर्सिटी प्रोफेसर डा. मुनेश्वर यादव ने किया। इससे पहले नव बिहान सेवा सोसायटी के अध्यक्ष उपेन्द्र राय ने आगत अतिथियों का स्वागत किया तथा धन्यवाद ज्ञापन संस्था के सचिव चंदेश्वर राय ने की।

   

इस कार्यक्रम के प्रारंभ में नव बिहान सेवा सोसायटी के सचिव सह पूर्व बैंक अधिकारी चंदेश्वर राय ने विषय प्रवेश कराया। पूर्व प्रधानाध्यापक मो. जफर शाह इमाम, मो. शब्बीर तथा मन्नू पासवान ने इस्लामिक शासन काल में शिक्षा व्यवस्था एवं उनके समकालीन प्रभाव विषय पर अपने विचारों को प्रस्तुत किया। वैदिक एवं बुद्ध कालीन प्राचीन शिक्षा व्यवस्था पर डा. डी.एन.यादव, डा. मुनेश्वर यादव, राम संजीवन पाण्डेय एवं मीरा यादव ने अपने विचारों को प्रकट किया।

 

 

डा. दयानंद मेहता ने भारत में ब्रितानी शिक्षा का प्रभाव विषय पर प्रकाश डाला। स्वाधीन भारत में शिक्षा नीति पर डाo लड्डूलाल वर्मा ने विचार प्रकट किया। बाल शिक्षा, वयस्क शिक्षा पर रजनीश कुमार ने अपना संबोधन दिया। छात्र/शिक्षाविदों से सामाजिक अपेक्षाएं विषय पर अधिवक्ता मनोज गुप्ता, अधिवक्ता अरुण कुशवाहा, पूर्व प्रधानाध्यापक राजकुमार राय, पूर्व शिक्षक रामाशीष राय, युवा समाजसेवी नंदन यादव ने अपने अपने विचारों को श्रोता के समक्ष रखा। रूल ऑफ एनजीओ पर डा. शरद कुमारी ने संबोधन किया।

मौके पर स्थानीय विधायक प्रतिनिधि सह जिला राजद प्रवक्ता राकेश कुमार ठाकुर, प्रोफेसर दिनेश्वर राय, वरीय समाजसेवी जगदीश राय, हरे कृष्ण रजक, पूर्व शिक्षक हरि नारायण राय, पूर्व शिक्षक जगदीश प्रसाद राय, संस्था के कोषाध्यक्ष अजय कुमार, प्रोफेसर डाo विमल कुमार, शिक्षिका गायत्री कुमारी, पूर्व पंचायत सचिव आनंदी राय, डॉ सुधीर कुमार तथा संदीप सरकार आदि भी मौजूद थे।

Leave a Comment