Samastipur Nagar Nigam : समस्तीपुर नगर निगम ने बिना नक्शा पास किए बन रहे मकान का काम रोका.

समस्तीपुर नगर निगम ने वार्ड 34 के बारह पत्थर मुहल्ले में एक अवैध भवन निर्माण पर रोक लगाते हुए कड़ा कदम उठाया है। नगर आयुक्त के आदेश पर यह कार्रवाई की गई, जिससे स्थानीय निवासियों को राहत मिली है।

बारह पत्थर मुहल्ले में रेलकर्मी शशिकांत सिंह ने अपनी जमीन पर भवन निर्माण शुरू किया था, लेकिन उन्होंने नगर निगम से इसका नक्शा पास नहीं कराया था। स्थानीय निवासियों ने उनसे रास्ते के लिए साढ़े तीन फीट जमीन छोड़ने का आग्रह किया था, जिसे उन्होंने नकार दिया। उनके पड़ोसी और पूर्व वार्ड पार्षद उमेश वर्मा ने अपने मकान के दो तरफ साढ़े तीन फीट जमीन छोड़कर भवन निर्माण किया था, जिससे रास्ता चौड़ा हो गया था और लोगों को आवागमन में सुविधा हुई थी।

मुहल्ले के लोगों ने सदर एसडीओ को इस अवैध निर्माण के बारे में सूचित किया और भाजपा नेता रंजीत निर्गुणी से भी संपर्क कर मदद की गुहार लगाई। वार्ड 34 के वार्ड पार्षद प्रतिनिधि विजय कुशवाहा ने भी रेलकर्मी को समझाने की कोशिश की, लेकिन उन्होंने किसी की नहीं सुनी और निर्माण कार्य जारी रखा।

इस पर सदर एसडीओ ने धारा 147 के तहत कार्रवाई की अनुशंसा की और एक मजिस्ट्रेट को काम रुकवाने के लिए भेजा गया। रेलकर्मी द्वारा आदेश की अवहेलना करने के बाद वरिष्ठ भाजपा नेता रंजीत निर्गुणी ने नगर निगम के सिटी मैनेजर से त्वरित कार्रवाई का आग्रह किया। इसके बाद नगर निगम ने बिना नक्शा पास किए भवन निर्माण करने के मामले में नोटिस जारी कर निर्माण कार्य को रुकवा दिया। इस घनी आबादी वाले मुहल्ले में रास्ते और नाले की समस्या पहले से ही मौजूद है, जिससे लोगों को काफी परेशानी हो रही थी।

   

Leave a Comment