UPSC Success Story: अदित्य ने CAPF AC में हासिल किया 29वीं रैंक, दादा की वर्दी वाली फोटो से मिली प्रेरणा.

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (AC) परीक्षा, 2023 के अंतिम परिणाम घोषित कर दिए हैं। पात्र उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in से अपने परिणाम देख सकते हैं। इस परीक्षा में कुल 312 उम्मीदवारों की नियुक्ति के लिए सिफारिश की गई है, जिसमें मुजफ्फरपुर के आदित्य मोहन सिन्हा का नाम भी शामिल है। आदित्य ने अपने दादा से प्रेरित होकर यह सपना देखा था, जिसे उन्होंने पूरा कर दिखाया है।

देश में 29वां स्थान हासिल किया

मुजफ्फरपुर के छाता चौक निवासी आदित्य मोहन सिन्हा के घर में खुशी का माहौल है। आदित्य ने केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सहायक कमांडेंट) की परीक्षा में देश में 29वां स्थान प्राप्त किया है। उनकी इस सफलता पर परिवार गर्व महसूस कर रहा है।

दादा की वर्दी वाली तस्वीर ने किया प्रेरित

   

आदित्य के दादा कृष्ण मोहन प्रसाद सिन्हा डीएसपी थे। आदित्य बताते हैं कि बचपन में दादा की वर्दी वाली तस्वीर देखकर उन्हें बहुत खुशी होती थी और उसी से प्रेरित होकर उन्होंने पुलिस सेवा में जाने का सपना देखा था।

पिता बोले- मेरा सपना पूरा करके दिखाया

आदित्य के पिता अमर मोहन प्रसाद एसएफसी के डीएम पद से सेवानिवृत्त हैं, जबकि उनकी मां प्रियंका मोहन गृहिणी हैं। पिता ने कहा कि उनका सपना था वर्दी वाली नौकरी करना, जो वह नहीं कर सके, लेकिन आज बेटे ने वह सपना पूरा कर दिया।

इंजीनियरिंग के बाद शुरू किया स्टार्टअप, लेकिन मन नौकरी में था

आदित्य ने वेल्लोर इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (VIT) से इंजीनियरिंग की पढ़ाई की और इलेक्ट्रिकल से बीटेक किया। इसके बाद उन्होंने दोस्तों के साथ एक स्टार्टअप भी शुरू किया, लेकिन सरकारी नौकरी पाने की चाह कभी कम नहीं हुई।

सबकुछ छोड़कर की तैयारी, दूसरे अटेंप्ट में पाई सफलता

आदित्य ने स्टार्टअप के बावजूद सरकारी नौकरी के लिए तैयारी करने का फैसला किया। पहले अटेंप्ट में यूपीएससी परीक्षा पास की लेकिन फिजिकल टेस्ट में बाहर हो गए। हार न मानते हुए, उन्होंने दूसरे प्रयास में सुधार किया और इस बार देशभर में 29वां स्थान प्राप्त किया। आदित्य का कहना है कि धैर्य, मेहनत और सेल्फ स्टडी ने उन्हें यह सफलता दिलाई।

UPSC CAPF AC भर्ती 2023

UPSC CAPF AC भर्ती 2023 अभियान के माध्यम से कुल 506 रिक्तियों के लिए आवेदन मांगे गए थे। इनमें 186 रिक्तियां BSF, 120 CRPF, 100 CISF, 58 ITBP और 42 SSB के लिए थीं। पर्सनैलिटी टेस्ट के लिए इंटरव्यू मई-जून 2024 में आयोजित किए गए थे।

 

Leave a Comment