Indian Railway : भारतीय रेलवे तकनीक के जरिए अपनी सेवाओं को सरल बनाने के लिए लगातार काम कर रहा है, ताकि यात्रियों को सुविधाजनक साधन मुहैया कराए जा सकें। इसी कड़ी में रेलवे ने SwaRail SuperApp लॉन्च किया है। यह एक सुपरऐप है, जिसे एक ही जगह पर कई रेल सेवाओं तक पहुंच प्रदान करने के लिए डिजाइन किया गया है।
फिलहाल यह ऐप गूगल प्ले स्टोर पर टेस्टिंग के लिए उपलब्ध है। रेलवे बोर्ड के एक अधिकारी ने बताया, “इसे केवल 1,000 यूजर ही डाउनलोड कर सकते हैं। हम प्रतिक्रिया और फीडबैक का आकलन करेंगे। इसके बाद इसे आगे के सुझावों और टिप्पणियों के लिए 10,000 डाउनलोड के लिए उपलब्ध कराया जाएगा।”
रिपोर्ट के मुताबिक, रेलवे के इस सुपरऐप पर आरक्षित और अनारक्षित टिकट बुकिंग, प्लेटफॉर्म और पार्सल बुकिंग, ट्रेन पूछताछ, पीएनआर चेक जैसी सेवाएं उपलब्ध होंगी।
रेलवे सूचना प्रणाली केंद्र (CRIS) द्वारा विकसित सुपर ऐप भारतीय रेलवे की सभी सेवाओं को एक ही प्लेटफॉर्म पर एकीकृत करता है, जो इस प्रकार हैं:
- आरक्षित टिकट बुकिंग
- अनारक्षित टिकट और प्लेटफ़ॉर्म टिकट बुकिंग
- पार्सल और माल ढुलाई संबंधी पूछताछ
- ट्रेन और पीएनआर स्थिति संबंधी पूछताछ
- ट्रेनों में भोजन का ऑर्डर देना
शिकायत प्रबंधन के लिए रेल मदद :
रेलवे के अनुसार, भारतीय रेलवे का सुपर ऐप जल्द ही आम जनता के लिए जारी किया जाएगा। यह ऐप रेलवे की विभिन्न सेवाओं को एकीकृत करता है, जो वर्तमान में विभिन्न मोबाइल ऐप के माध्यम से प्रदान की जा रही हैं।
सुपर ऐप की विशेषताएं :
सिंगल साइन-ऑन: उपयोगकर्ता एक ही क्रेडेंशियल (आईडी-पासवर्ड) का उपयोग करके सभी सेवाओं तक पहुँच सकेंगे। इसके अलावा, IRCTC RailConnect, UTS मोबाइल ऐप जैसे मौजूदा भारतीय रेलवे ऐप में भी समान क्रेडेंशियल का उपयोग किया जाएगा।
ऑल-इन-वन ऐप: वर्तमान में आरक्षित और अनारक्षित टिकट बुक करने के लिए अलग-अलग ऐप हैं। इसके अलावा, ट्रेन की आवाजाही और शेड्यूल जानने के लिए एक अलग ऐप की आवश्यकता होती है। ये सभी सेवाएं अब एकीकृत ऐप पर उपलब्ध होंगी।
एकीकृत सेवाएं: एकीकृत तरीके से कई स्रोतों से व्यापक जानकारी प्रदान करने के लिए रेल सेवाओं को एकीकृत किया जा रहा है। उदाहरण के लिए, पीएनआर चेक करने पर संबंधित ट्रेन की पूरी जानकारी भी दिखाई देगी।
शानदार यूजर इंटरफेस :
रेलवे बोर्ड के सूचना एवं प्रचार के कार्यकारी निदेशक दिलीप कुमार ने कहा, “ऐप का मुख्य फोकस सहज और बेहतरीन यूजर इंटरफेस के माध्यम से यूजर अनुभव को बेहतर बनाना है। यह न केवल सभी सेवाओं को एक ही प्लेटफॉर्म पर जोड़ता है, बल्कि कई सेवाओं को एकीकृत करके यूजर्स को भारतीय रेलवे सेवाओं का पूरा पैकेज प्रदान करता है।”
उन्होंने आगे कहा, “रेलवे सूचना प्रणाली केंद्र (CRIS) ने रेल मंत्रालय की ओर से 31 जनवरी 2025 को बीटा परीक्षण के लिए सुपरऐप को जनता के लिए जारी किया है। उपयोगकर्ता प्ले स्टोर/ऐप स्टोर से ऐप डाउनलोड कर सकते हैं।”