Bihar Weather Alert : बिहार में गर्मी से मचा हाहाकार, 14 जिलों में रेड अलर्ट.

बिहार में इन दिनों भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है, जिससे आम जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। हालांकि, उत्तर बिहार में लोगों को आंशिक राहत मिल रही है। मौसम विभाग ने मंगलवार को पटना सहित दक्षिण बिहार के 14 जिलों में भीषण गर्मी के लिए रेड अलर्ट और 5 जिलों में लू के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। उत्तर बिहार के 5 जिलों में भी गर्म दिन रहने की संभावना है।

दक्षिण बिहार में रेड अलर्ट

मौसम विभाग के अनुसार, पटना, बक्सर, भोजपुर, बेगूसराय, अरवल, जहानाबाद, नालंदा, लखीसराय, शेखपुरा, भभुआ, रोहतास, औरंगाबाद, गया और नवादा में भीषण गर्मी का रेड अलर्ट जारी किया गया है। सोमवार को पटना सहित 20 शहर भीषण गर्मी और लू की चपेट में रहे, जिसमें बक्सर और भोजपुर 45.9 डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ सबसे गर्म जिले रहे।

लू का ऑरेंज अलर्ट

खगड़िया, मुंगेर, भागलपुर, बांका और जमुई में लू चलने की आशंका को देखते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग ने बताया कि 14 जून तक दक्षिण बिहार के अधिकांश जिलों में लू चलने की संभावना है, जिससे लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी गई है।

उत्तर बिहार में हल्की राहत

उत्तर बिहार के पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, सीवान और छपरा में गर्म दिन रहने के आसार हैं। वहीं, सुपौल, अररिया, किशनगंज, सहरसा, मधेपुरा, पूर्णिया और कटिहार के कुछ स्थानों पर गरज और चमक के साथ हल्की बारिश हो सकती है, जिससे इन इलाकों में लोगों को कुछ राहत मिल सकती है।

   

सावधानी बरतने की सलाह

गर्मी के इस कहर के बीच, लोगों को अपनी दिनचर्या में सावधानी बरतने की सलाह दी गई है। खासतौर पर बच्चों और बुजुर्गों को इस गर्मी से बचने के लिए विशेष सतर्कता बरतनी चाहिए। राज्य सरकार और स्थानीय प्रशासन भी लोगों को गर्मी से बचने के उपाय अपनाने की अपील कर रहे हैं।

इस भीषण गर्मी से राहत पाने के लिए लोग घरों में रहें, बाहर निकलते समय पानी की बोतल साथ रखें और अधिक धूप में न निकलें। यह गर्मी से जुड़ी बीमारियों से बचने के लिए जरूरी है।

Leave a Comment