Bihar Weather : बिहार में 15 जनवरी से फिर पड़ेगी भयंकर ठंड, जानिए आज कैसा रहेगा मौसम.

Bihar Weather Today : मौसम विभाग का अनुमान है कि शनिवार को राज्य के अधिकतर जगहों पर न्यूनतम तापमान में विशेष बदलाव नहीं आएगा. उत्तर बिहार और दक्षिण पूर्व भाग में एक-दो जगहों पर शीत दिवस की स्थिति रह सकती है.

 

Bihar Weather Update : बिहार में कड़ाके की ठंड से अभी निजात मिलने के आसार नहीं हैं। एक-दो दिन राज्य में न्यूनतम तापमान में स्थिरता दिखेगी लेकिन इसके बाद फिर से पारा चार से पांच डिग्री नीचे जा सकता है। इससे राज्य में कई जगहों पर दोबारा कड़ाके की ठंड की स्थिति बनेगी। तापमान सामान्य से काफी नीचे जा सकता है। मौसम विभाग ने 15 जनवरी से राज्यभर में ठंड में तेजी से बढ़ोतरी के संकेत दिए हैं, जिसका असर 14 जनवरी की शाम से ही सूबे में कहीं-कहीं दिखने लगेगा।

 

अधिकतम और न्यूनतम तापमान घटने से कई जगहों पर फिर से एक साथ शीत दिवस की स्थिति बन सकती है। वहीं, पिछले 24 घंटों में पटना सहित कई जगहों पर घना कोहरा होने के बावजूद शुक्रवार को मौसम में सुधार आया है। पटना सहित कई शहरों में धूप निखरी और अधिकतम तापमान में छह डिग्री तक की बढ़ोतरी हुई। पटना में सुबह में भीषण कोहरा रहा, वहीं शाम ढलते ही बर्फीली हवाओं की तेजी ने ठंड का अहसास कराया।

आंशिक कमी आने के बावजूद शुक्रवार को राज्य के सात शहर भीषण ठंड की चपेट में रहे। भागलपुर और छपरा में शीतलहर की स्थिति रही तो मुजफ्फरपुर और मोतिहारी में भीषण शीत दिवस रहा। पटना, छपरा और सबौर में सर्द सुबह की वजह से शीत दिवस की स्थिति रही। पटना, गया, भागलपुर, पूर्णिया और फारबिसगंज में काफी घना कोहरा रहा। पूर्णिया में सुबह में दस मीटर जबकि पटना में मात्र 50 मीटर की दृश्यता रही। शुक्रवार को राज्य में सबसे सर्द सुबह सबौर और छपरा में रही, जहां न्यूनतम तापमान 6.2 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। खराब मौसम के चलते जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। फिलहाल अस्पातल में ब्रेन हैमरेज और सांस रोगियों की संख्या भी बढ़ गई है।

यह भी पढ़े :  Bihar Weather Today : बिहार में ठंड का कहर जारी ! 32 जिलों में कोल्ड डे का अलर्ट, अगले दो दिनों तक रहें ज्यादा सतर्क.

 

बिहार में आज ऐसा रहेगा मौसम :

मौसम विभाग का अनुमान है कि शनिवार को राज्य के अधिकतर जगहों पर न्यूनतम तापमान में विशेष बदलाव नहीं आएगा। उत्तर बिहार और दक्षिण पूर्व भाग में एक-दो जगहों पर शीत दिवस की स्थिति रह सकती है। राज्य भर में घना कोहरा रहने के आसार हैं, जबकि पटना, गया सहित दक्षिण मध्य और दक्षिण पश्चिमी भाग में अति घना कोहरा रह सकता है। प्रति चक्रवात का प्रभाव अभी सूबे में बना हुआ है। साथ ही सर्द पछुआ और उत्तर पछुआ हवा छह से आठ किमी प्रति घंटे की रफ्तार से बह रही है।

24 घंटे में चढ़ा पारा :

बिहार के 16 शहरों में अधिकतम तापमान में भी बढ़ोतरी हुई है। सीवान में शुक्रवार को 7.8 डिग्री अधिकतम तापमान ऊपर चढ़ा है। पटना में चार डिग्री, मुजफ्फरपुर में 5.2 डिग्री, दरभंगा में 4.4 डिग्री, गया में 2.2 डिग्री, पूर्वी चंपारण 6.4 डिग्री, रोहतास में छह डिग्री, औरंगाबाद में 5.2 डिग्री अधिकतम तापमान ऊपर चढ़ने से राहत मिली है। भागलपुर में एक डिग्री अधिकतम तापमान नीचे आया है। राज्य के 20 शहरों में न्यूनतम तापमान में भारी वृद्धि हुई है। पटना में न्यूनतम तापमान नौ डिग्री तक पहुंच गया है। अगले 24 घंटे भी न्यूनतम तापमान की स्थिति यही रहने वाली है। समस्तीपुर में 3.8 डिग्री, शेखपुरा में 2.1 डिग्री, गया में 2.2 डिग्री, रोहतास में दो डिग्री, सीवान में 2.4 डिग्री, पटना में 1.7 डिग्री, बांका में 4.1 डिग्री, खगड़िया में 3.3 डिग्री, सहरसा 1.6 डिग्री, मुजफ्फरपुर में दो डिग्री की बढ़ोतरी हुई।