Samastipur’s Son Lt Mausam: समस्तीपुर के लाल लेफ्टिनेंट मौसम वत्स को आईएमए ने दिया सर्वोच्च सम्मान स्वॉर्ड ऑफ ऑनर.

Samastipur’s Son Lt Mausam: समस्तीपुर ज़िले के उजियारपुर प्रखंड के देसुआ गांव का लाल लेफ्टिनेंट मौसम वत्स को आईएमए ने सर्वोच्च सम्मान स्वॉर्ड ऑफ ऑनर दिया है। इससे गांव में खुशी की लहर छा गई है।

गांव में मौसम के दादा चंद्रधर प्रसाद सिंह और उनके भाई के परिवार के लोग ही रहते हैं। मौसम के चचेरे दादा अवकाश प्राप्त इंजीनियर विद्याधर प्रसाद सिंह व उनकी पत्नी रीना सिंह ने बताया कि मौसम ने बहुत स्ट्रगल करके सफलता पायी है। उन्होंने कहा कि मौसम के पिता राजेश कुमार की आमदनी कम रहने के चलते उसने जैसे तैसे प्रारंभिक शिक्षा से लेकर एनडीए की परीक्षा पास किया।

उन्होंने कहा कि हालांकि उनका परिवार पूर्व से ही शिक्षा में अव्वल रहा है। विद्याधर प्रसाद सिंह की पुत्री आईआईटी मुंबई से पास आउट होकर राष्ट्रपति पुरस्कार पाकर यूएसए गई है। उन्होंने कहा कि मौसम बचपन से ही मेहनती व लगनशील छात्र रहा है। जिससे आज उन सभी लोगों का सिर गर्व से ऊंचा किया है।

फरीदाबाद में रहता है परिवार: Samastipur’s Son Lt Mausam

मौसम के पिता राजेश कुमार हरियाणा के फरीदाबाद में एक निजी कंपनी में मेंटेनेंस हेड हैं, वे वहीं रहते हैं। मौसम उनका बड़ा बेटा है। उनका छोटा बेटा मयंक वत्स चौधरी चरण सिंह विवि में फिजिकल और स्पोर्टर्स साइंस में स्नातक कर रहा हैं। बड़े बेटे की सफलता पर पूरा परिवार गदगद है।

मुजफ्फरपुर के कांटी में है ननिहाल: Samastipur’s Son Lt Mausam

पिता राजेश कुमार ने बताया कि मौसम ने फरीदाबाद हुमरटन ग्रामर स्कूल से 10वीं और प्लस टू 90% अंक के साथ की। उसने दूसरे प्रयास में एनडीएम में सफलता पायी। 2018 में उसकी ट्रेनिंग शुरू हुई। पिता कहते हैं मैं देसुआ का रहने वाला हूं और मेरी पूरी सफलता में गांव का योगदान नहीं भूल सकता हूं। मौसम का ननिहाल मुजफ्फरपुर के कांटी प्रखंड के कलवाड़ी गांव में है। नाना डॉ. अजीत कुमार नाती की सफलता पर गदगद हैं। शनिवार को हुए पासिंग आउट परेड में नानी भी शामिल हुईं।

नया सीखने की सोच से आसान हो जाता है काम: Samastipur’s Son Lt Mausam

मौसम ने बताया कि ट्रेनिंग के दौरान जब भी आप ये सोचते हैं कि कुछ नया सीख रहे हैं तो उसमें मन लगने लगता है और सब बेहतर हो जाता है। मैंने इसी उद्द्ेश्य से यह ट्रेनिंग पूरी की। शनिवार को हुए पासिंग आउट परेड में साउथ वेस्टर्न आर्मी कमांडर ले.जेनरल एएस भिंडर सिल्वर और गोल्ड मेडल के साथ सोर्ड ऑफ ऑनर दिया। उन्हें लीडरशीप ऑफ ऑल परेड का सम्मान भी मिला।

Leave a Reply