Renault Kwid Electric (Concept K-ZE) : सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक गाड़ी, एक बार चार्ज करें दौड़ेगी इतने किमी

भारत में नवरात्र के साथ फेस्टिव सीजन का आगाज हो चुका है, जिसे लेकर लोगों में बड़ी खुशी दिखाई दे रही है। कोरोना के भय से सुनसान पड़े बाजारों में अब रौनक दिखाई पड़ रही है। अब ऑटोमोबाइल कंपनियां भी ग्राहकों को लुभाने के लिए नए-नए ऑफर्स देने में लगी हैं। ऑटो कंपनियां अब पेट्रोल-डीजल गाड़ियों के साथ-साथ इलेक्ट्रिक वाहनों की लॉन्चिंग करने पर भी ध्यान दे रही हैं।

भारत में रेनॉल्ट क्विड एक लोकप्रिय एंट्री लेवल कार है, जिसके इलेक्ट्रिक वर्जन को लेकर लंबे समय से बाजार में चर्चा है। फिलहाल क्विड के इलेक्ट्रिक अवतार को कंपनी ने पेश कर दिया है, जिसकी आधिकारिक तौर पर प्री-बुकिंग 2021 में शुरू की जाएगी। बता दें, शुरुआत में इस इलेक्ट्रिक कार को शेयरिंग सर्विस के लिए उपलब्ध कराया जाएगा। जिसके बाद यह कार निजी ग्राहकों के लिए बिक्री पर जाएगी।

- जानें सिंगल चार्ज में कितने किमी दौड़ेगी गाड़ी

वर्तमान में क्विड को यूरोपीय बाजार में पेश किया गया है, जिसमें एक इलेक्ट्रिक मोटर और 28.6kWh का बैटरी पैक शामिल होगा। जो 44bhp की पावर और 125Nm का टार्क पैदा करता है। ड्राइविंग रेंज की बात करें तो यह इलेक्ट्रिक हैचबैक WLTP के अनुसार 295km की रेंज देने में सक्षम है। वहीं इस कार की टॉप स्पीड 125kmph की है। जो ECO मोड में महज 31bhp की पावर के साथ 100kmph की टॉप स्पीड से चलेगी।

- फीचर्स और डायमेंशन

बतौर फीचर्स इस इलेक्ट्रिक कार में 3.5-इंच की डिजिटल डिस्प्ले, मीडिया नेवी मल्टीमीडिया, 7-इंच टचस्क्रीन के साथ सात इंच, एंड्रॉइड ऑटो, एप्पल कारप्ले, डीएबी रेडियो, वॉयस कंट्रोल और ब्लूटूथ कनेक्टिविटी शामिल हैं। वहीं Kwid इलेक्ट्रिक कार की कुल लंबाई, चौड़ाई और ऊंचाई क्रमशः 3734mm, 1770mm और 1516mm है। kwid EV में 2423 मिमी का लंबा व्हीलबेस और 150 मिमी ग्राउंड क्लीयरेंस रखा गया है।

 

 

- महज इतने घंटे में होगी चार्ज

क्विड के इलेक्ट्रिक इवतार को 2.3kW के घरेलू सॉकेट के माध्यम से 14 घंटे से कम समय में फुल चार्ज किया जा सकता है। वहीं इसे 3.7 kW वॉलबॉक्स चार्जर के माध्यम 8 घंटे 30 मिनट में और 7.4 kW वॉलबॉक्स चार्जर के माध्यम से महज 5 घंटे में पूरी तरह से चार्ज किया जा सकता है। जानकारी के लिए बता दें, छोटी इलेक्ट्रिक गाड़ियां AC (6.6 kW तक) और DC (30 kW तक) चार्जिंग को सपोर्ट करती है।