Smartphone में से डिलीट नहीं होते कुछ ऐप!, जानें कैसे कर सकते है इन्हें रिमूव

 

 

 

आज के दौर में अधिकाश काम के लिए स्मार्टफोन का यूज करना पड़ता है और ये सभी काम किसी न किसी ऐप की मदद से ही संभव हो पाते है. ऐसे में यूजर्स को अक्सर अपने फोन में नये ऐप डाउनलोड करने पड़ते है. जिससे स्मार्टफोन की मेमोरी और स्पेस कम होने लगता है और कई बार स्मार्टफोन हैंग होने तक की नौबत आ जाती है. ऐसे में जब आप डाउनलोड किए हुए ऐप को डिलीट करना चाहते है. तो उनमें से कुछ ऐप डिलीट नहीं होते. आज हम आपको ऐसे ही ऐप को डिलीट करने की एक आसान ट्रिक बताने जा रहे है. जिससे चुटकी में वो सारे ऐप डिलीट हो जाएगे. जो कई बार कोशिश करने के बावजूद आपके स्मार्टफोन में से डिलीट नहीं हुए हैं.

 

अनचाहे ऐप डिलीट करने से होगा ये फायदा- यदि आप अपने स्मार्टफोन में से अनचाहे ऐप को डिलीट कर देंगे तो आपके स्मार्टफोन की मेमोरी और स्पेस दोनों बढ़ जाएगी. जिससे आपका स्मार्टफोन हैंग होने की संभावना कम होगी. इसके साथ ही यदि आपके स्मार्टफोन में 1 जीबी की रैम है तो आपके फोन की स्पीड बढ़ जाएगी.

Game ऐप डाउनलोड करने से बचें- यदि आपका स्मार्टफोन स्लो और अक्सर हैंग होता है तो आपको अपने फोन में Game डाउनलोड नहीं करने चाहिए. क्योंकि गेम डाउनलोड करने से आपके फोन की स्पीड कम होती है और उसके हैग होने की संभावना भी बढ़ जाती है. इसके साथ ही कई बार ऐसे गेम स्मार्टफोन में डाउनलोड हो जाते है जो आसानी से डिलीट नहीं होते.

डिलीट नहीं होने वाले ऐप को ऐसे करें Remove- इस ट्रिक को यूज करने के लिए सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन को Reboot करना होगा. इसके बाद आप गूगल प्ले स्टोर में जाकर superuser app को डाउनलोड कर लें. इसके बाद आप इस ऐप को ओपन करें. ऐप ओपन करने पर आपको ऊपर सेंटर में डिलीट का ऑप्शन दिखाई देगा यहां आपको क्लिक करना है. इसके बाद आपके सामने एक नई विंडो खुलेगी जिसमें system application का ऑप्शन आपके सामने आएगा. इस पर क्लिक करते ही आपके स्मार्टफोन में system app दिखाई देंगे. यहां से आप जो ऐप डिलीट करना चाहते है उसे सेलेक्ट करे और delete icon पर क्लिक कर दें

इस पूरी प्रोसेस के बाद आपको एक warning मैसेज दिखाई देगा. removing system apps may Cause system instability and other problems अब आपको yes पर क्लिक करना है. जिसके बाद आपके स्मार्टफोन में से डिलीट नहीं होने वाले सभी ऐप Remove हो जाएंगे.