समस्तीपुर की प्रीति को यूपीएससी में मिला 242वां रैंक. UPSC Result Samastipur

UPSC Result Samastipur: समस्तीपुर शहर के धर्मपुर निवासी ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय से मनोविज्ञान विभागाध्यक्ष से सेवानिवृत डा. हरिप्रसाद राय की पौत्री प्रीति कुमारी ने यूपीएससी में 242वां स्थान प्राप्त किया है। केंद्र सरकार में वैज्ञानिक पिता कुमार लालबाबू और मां डा. नीलम कुमारी है। प्रीति ने स्कूली शिक्षा पटना के निजी विद्यालय से पूरी की।

दिल्ली विश्वविद्यालय में मिरांडा हाउस से राजनीति विज्ञान में स्नातक की। इसके बाद यूपीएससी की तैयारी शुरू कर दी। चौथे प्रयास में उन्हें सफलता मिली है। स्वाध्याय के बल पर यूपीएससी में सफलता प्राप्त कर प्रीति ने उन छात्रों को प्रेरणा दी है जो वर्तमान में तैयारी में जुटे हैं। सफलता का श्रेय माता-पिता के अलावा ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय में मनोविज्ञान के पूर्व विभागाध्यक्ष दादा डा. हरि प्रसाद राय को देती है।

यूपीएससी क्लियर करना था एकमात्र लक्ष्य: UPSC Result Samastipur

प्रीति ने बताया कि सेल्फ स्टडी ने ही उन्हें सफलता के इस मुकाम तक पहुंचाया। युवाओं के लिए संदेश देते हुए कहा कि प्रत्येक दिन कम से कम आठ घंटे की पढ़ाई करनी चाहिए। कड़ी मेहनत और लगन से हर मुकाम हासिल किया जा सकता है। धैर्य और लगन से पढ़ाई करने के बाद किसी भी परीक्षा में सफल हो सकते हैं।

प्रीति इससे पहले यूपीएससी में इंटरव्यू तक का सफर पूरा किया पर वहां सफल नहीं होने पर फिर से तैयारी में जुटी रही। इस बार उन्हें सफलता मिल गई। उनका कहना है कि यूपीएससी की परीक्षा में सफलता प्राप्त करना ही उनका एकमात्र लक्ष्य था। तीन बार में सफलता नहीं मिलने के बाद भी वे इससे जरा भी डिगी नहीं और फिर से तैयारी में जुट गई। इसी संकल्प ने आज उसे सफलता दिली दी। उनकी सफलता पर समाजसेवी ललन यादव ने उनके घर जाकर स्वजनों को मिठाईयां खिलाई।

Leave a Reply