दूसरी सोमवारी आज, थानेश्वर स्थान में जलाभिषेक के लिए उमड़ेगा श्रद्धालुओं का सैलाब. Thaneshwar Asthan Samastipur

समस्तीपुर में सावन की दूसरी सोमवारी पर जलाभिषेक के लिए श्रद्धालुओं का सैलाव उमड़ेगा। इसके लिए रविवार को ही श्रद्धालु कांवड़ यात्रा के लिए रवान हुए। शहर के थानेश्वर स्थान मंदिर, मोरवा स्थित खुदनेश्वर स्थान तथा विद्यापतिधाम सहित अन्य शिवमंदिरों में काफी संख्या में श्रद्धालु जलाभिषेक करते हैं। सावन की पहली सोमवारी पर भी श्रद्धालुओं का सैलाव उमड़ा था।

इसको देखते हुए दूसरी सोमवारी को पहले से ज्यादा भीड़ होने की उम्मीद की जा रही है। इसको लेकर मंदिर प्रबंधन समिति के साथ-साथ प्रशासनिक स्तर पर भी तैयारियां की गई है। बता दें कि थानेश्वर स्थान मंदिर में बछवाड़ा स्थित झमटिया घाट से काफी संख्या में श्रद्धालु जल लेकर कांवड़ यात्रा कर पहुंचते हैं। रविवार की शाम में वहां से जल उठाते हैं और सोमवार की सुबह चढाते हैं। पैदल कांवड़ लेकर यात्रा करते हैं। इस वजह से जगह-जगह प्रकाश, सुरक्षा, पेयजल, स्वास्थ्य आदि की व्यवस्था भी स्वयंसेवकों के द्वारा की जाती है।

इसी तरह बाबा खुदनेश्वर स्थान में भी चमथा घाट से जल लेकर कांवर यात्रा कर श्रद्धालु मंदिर पहुंचते हैं और बाबा खुदेनश्वरधाम में जलाभिषेक करते हैं। रविवार को श्रद्धालुओं का बहुत बड़ा जत्था कांवर यात्रा के लिए रवाना हुआ। विद्यापतिधाम में चमथा एवं झमटिया से काफी संख्या में श्रद्धालु जल लेकर कांवर यात्रा के साथ पहुंचते हैं। हसनपुर के पटसा, उजियारपुर के ठुठा महादेव पर भी जलाभिषेक के लिए श्रद्धालुओं के द्वारा कांवर यात्रा की जाती है।

थानेश्वर स्थान मंदिर में दूसरी सोमवारी को भी रहेंगे बेहतर इंतजाम सावन की दूसरी सोमवारी पर भी थानेश्वर स्थान मंदिर में श्रद्धालुओं की सुविधाओं को लेकर बेहतर इंतजाम किए गए हैं। मुख्य गेट से प्रवेश दिया गया है, जबकि उत्तर गेट से निकास की व्यवस्था की गई है। मंदिर के गर्भगृह, परिसर, गेट समेत मंदिर के चारों तरफ पुलिस की तैनाती रहेगी। श्रद्धालुओं को दिक्कत नही हो, इसको लेकर मंदिर के सामने वाली सड़क पर दुपहिया वाहनों का आवागमन पूरी तरह बाधित रहेगा। वहीं सीसीटीवी से निगरानी की जाएगी।

Leave a Reply