समस्तीपुर शहर के थानेश्वरनाथ मंदिर में एक तरफ से प्रवेश दूसरे तरफ से निकासी, सीसीटीवी कैमरे की निगरानी. Thaneshwar Asthan Samastipur

Thaneshwar Asthan Samastipur: समस्तीपुर में दो साल बाद सावन में होने वाले जलाभिषेक को लेकर शिवभक्तों के आस्था के केंद्र बाबा थानेश्वरनाथ मंदिर में सावन को लेकर विशेष तैयारियां की जा रही है। बाबा पर जलाभिषेक को लेकर भक्तों को कोई परेशानी न हो इसके लिए मंदिर प्रशासन समेत प्रशासनिक पदाधिकारी भी लगे हुए हैं। करीब दो दर्जन वॉलेंटियर भक्तों की सेवा में लगे रहेंगे। इस दौरान बेहतर व्यवस्था बनी रहे इसकी तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है।

कांवर यात्रा की व्यवस्थाओं को बेहतर और सुविधाजनक बनाया जाएगा। मंदिर परिसर को दूधिया रोशनी से जगमग करने के साथ ही सुरक्षा इंतजाम को भी हाईटेक बनाया जाएगा। शिव भक्तों की सुरक्षा निगरानी को सीसीटीवी कैमरे लगाने के साथ ही नगर पुलिस को विशेष निर्देश दिया गया है। जलाभिषेक के लिए आने वाने वाले शिवभक्तों को आवागमन में किसी भी तरह की परेशानी से बचाने के लिए मंदिर परिसर के चारों तरफ बैरीकेडिंग के साथ ही धाम के दोनों तरफ पार्किंग की भी नियोजित व्यवस्था होगी।

14 जुलाई से हो रहे पवित्र सावन माह की शुरुआत के दृष्टिगत ही जिला प्रशासन कांवड़ यात्रा की तैयारियों को चाक चौबंद बनाने की कवायद में जुट गया है। सावन में पूरे माह भक्तगण भगवान शिव की विशेष पूजा अर्चना के लिए कांवड़ उठाए शिव मंदिरों में पहुंचकर जलाभिषेक व दुग्धाभिषेक करते हैं।

पूरे सावन भक्तों से भरा रहता है मंदिर: Thaneshwar Asthan Samastipur

शहर के प्रमुख मंदिरों में शामिल बाबा थानेश्वनाथ धाम पूरे माह शिवभक्तों से भरा रहता है। सावन में बड़ी संख्या में कांवरियों के जुटने की संभावना को देखते हुए प्रशासन इससे जुड़ी सभी तैयारियों को समय रहते पूरा करने में जुटा है। इस दौरान कांवरियों की सुरक्षा व्यवस्था को पूरी से चाक चौबंद बनाने के लिए परिसर में ही 24 घंटे पुलिसकर्मियों की तैनाती रहेगी। इसके साथ ही सुरक्षा निगरानी के लिए मंदिर परिसर के बाहर व भीतर सीसीटीवी कैमरों से नजर रखी जाएगी।

एक तरफ से प्रवेश दूसरे तरफ से होगी निकासी: Thaneshwar Asthan Samastipur

मंदिर के मुख्य प्रवेश द्वार से भक्तों को जलाभिषेक के लिए प्रवेश कराया जाएगा। वहीं काली मंदिर के बगल के गेट से निकासी रहेगी। दोनों द्वार पर पुलिस की तैनाती रहेगी। ताकि किसी भी तरह की परेशानी भक्तों को न हो। मंदिर के भीतर पुरूष व महिला की अलग अलग कतार रहेगी। वहीं शिविलिंग पर जलाभिषेक के बाद अविलंब भक्तों को निकलना होगा।

14 जुलाई से पहले ही शहर के विद्युत खंभों पर लगी स्ट्रीट लाइट को दुरुस्त कराने का निर्देश दिया है। जो स्ट्रीट लाइट खराब हो गयी हो उन्हें तुरंत बदला जाए। मंदिर के सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में सारा कार्य होगा। भक्तों को कोई परेशानी न हो इसके लिए नगर थाना की पुलिस तैनात रहेगी।

-आरके दिवाकर, एसडीओ

Leave a Reply