School Closed : कड़ाके की ठंड व शीतलहर को लेकर इस तारीख तक बंद रहेंगे स्कूल, शिक्षा विभाग ने जारी किया आदेश.

School Closed in Samastipur : बिहार में भी शीतलहर को देखते हुए स्कूलों को बंद रखने का निर्णय लिया गया है. राजधानी पटना समेत कई जिलों में स्कूलों को 14 जनवरी 2023 तक बंद रखने का आदेश है. आदेश के अनुसार, कक्षा 10वीं तक के सरकारी और प्राइवेट स्कूल दोनों बंद रहेंगे.

Samastipur School Closed : समस्तीपुर जिले में कड़ाके की ठंड व शीतलहर को देखते हुए स्कूलों के बंद रहने की अवधि बढ़ा दी गयी है। इसके तहत प्रारंभिक से लेकर 10वीं तक के सभी सरकारी व निजी स्कूलों को 14 जनवरी तक बंद रखने का आदेश जारी किया गया है। हालांकि शिक्षक व कर्मचारी स्कूल में उपस्थित रह कर आवश्यक कार्य करेंगे। वहीं स्कूलों में बिहार बोर्ड व सीबीएसई द्वारा निर्धारित प्रैक्टिकल परीक्षा से संबंधित गतिविधियां भी पूर्व कार्यक्रम के अनुसार संचालित होंगी।

डीएम योगेंद्र सिंह के निर्देश पर डीईओ मदन राय ने इस आशय का पत्र सभी सरकारी व निजी स्कूलों के प्रधान व संचालकों को जारी किया है। जिला शिक्षा पदाधिकारी मदन राय ने बताया कि जिले में जारी शीतलहर को देखते हुए सभी सरकारी और निजी विद्यालय को वर्ग अष्टम तक बंद रखने का आदेश जारी किया गया है।

शीतलहर के कारण बच्चे के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल असर पड़ सकता है। उन्होंने कहा कि वर्ग 9 से 10+2 तक क्लास को खोल दिया गया है। गौरतलब है कि समस्तीपुर जिले में ठंड को देखते हुए 10 जनवरी तक पूर्व में स्कूल बंद करने का आदेश जारी किया गया था। लेकिन ठंड को देखते हुए नया आदेश जारी किया गया है। 15 जनवरी को रविवार है, जिस कारण अब स्कूल 16 जनवरी से खुलेगा तब तक मौसम में सुधार हो जाने की उम्मीद है।

यह भी पढ़े :  मुजफ्फरपुर आई हास्पिटल में आपरेशन कराने वाली समस्तीपुर की सालीना की मौत, समस्तीपुर के भी पांच मरीजों ने कराया था आपरेशन.

गौरतलब है कि समस्तीपुर जिले में इन दिनों कड़ाके की ठंड पड़ रही है। मंगलवार को न्यूनतम तापमान 7.3 डिग्री और अधिकतम तापमान 15 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। राजेंद्र कृषि विश्वविद्यालय मौसम विभाग की मानें तो अभी पछिया हवा के कारण ठिठुरन बनी हुई है। तत्काल ठंड से राहत की उम्मीद कम है।