Schools Closed in Samastipur : समस्तीपुर में अत्यधिक ठंड को लेकर आठवीं तक के निजी और सरकारी विद्यालय बंद. | Samastipur News

समस्तीपुर जिले में शीतलहर और कड़ाके की ठंड के बीच स्कूली बच्चों की सेहत को ध्यान में रखकर जिलाधिकारी शशांक शुभंकर ने बच्चों के स्वास्थ्य की दृष्टिकोण से कक्षा नर्सरी से आठ तक की स्कूलों में पठन-पाठन बंद करने का निर्णय लिया है। आठ जनवरी तक इन वर्ग के बच्चों की पढ़ाई नहीं होगी। यह व्यवस्था जिले के निजी और सरकारी स्कूलों में लागू होंगे। सरकारी स्कूलों में सिर्फ शैक्षणिक कार्य बंद होंगे।

शिक्षक और कर्मचारी सामान्य दिनों की तरह पहुंचेंगे। सोमवार की संध्या जिलाधिकारी ने इसकी अधिसूचना जारी की है। वर्तमान में जिले में तापमान में गिरावट एवं अत्यधिक ठंड के कारण बच्चों के स्वास्थ्य एवं उनके जीवन पर प्रतिकूल प्रभाव की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता है। बच्चों के स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से जिले के सभी सरकारी एवं निजी विद्यालयों में शैक्षणिक गतिविधियां आठ जनवरी तक प्रतिबंधित किया गया है। यह आदेश तात्कालिक प्रभाव से 8 जनवरी तक के लिए प्रभावी रहेगा।

 

डीईओ को दिया गया अनुपालन कराने का निर्देश : जिलाधिकारी की ओर से जारी निर्देश के बाद जिले के सभी सरकारी और निजी विद्यालय को इस निर्देश का पालन करना आवश्यक होगा। डीएम के आदेश में कहा गया है कि बढ़ती हुई ठंड और शीतलहर के कारण बच्चों के स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है। इसलिए आठवीं तक के बच्चों का स्कूल आठ जनवरी तक बंद रहेगा। दरअसल, मौसम में आए बदलाव के कारण कनकनी और शीतलहर बढ़ गया है।

Leave a Reply