समस्तीपुर में रेलवे के संसदीय समिति की बैठक हुई, सांसदों ने रखे अपने अपने क्षेत्रों की समस्या. Samastipur News

Samastipur News : रेलवे संसदीय समिति की बैठक में आये सांसदों ने अपने अपने क्षेत्रों में स्थित स्टेशन के विकास एवं यात्री सुविधाओं से जुड़े मुद्दे को उठाया। साथ ही सांसदों ने जनहित से जुड़े मुद्दे एवं रेल के सर्वांगीण विकास हेतु अपने-अपने सुझावों को रखा।

Samastipur News : समस्तीपुर रेल मंडल मुख्यालय स्थित मंथन सभाकक्ष में गुरुवार को रेलवे संसदीय समिति की बैठक सांसद श्री डॉ. संजय जायसवाल की अध्यक्षता में हुई । इस बैठक में समस्तीपुर मंडल क्षेत्राधिकार के 14 सांसदों ने भाग लिया। बैठक के प्रारंभ में महाप्रबंधक अनुपम शर्मा ने सांसदों का स्वागत किया। महाप्रबन्धक ने अपने संबोधन में समस्तीपुर मंडल द्वारा यात्री सुविधा, रेल विकास आदि के क्षेत्र में किए गए कार्यों से सबको अवगत कराया। उन्होंने सांसदों से प्राप्त सुझाव पर अमल करने और उसे रेलवे मंत्रालय तक पहुंचाने का आश्वासन भी दिया।

 

बता दें कि कोरोना काल के बाद यह पहली बैठक थी, इससे पूर्व में दो बैठकों कोविड -19 के कारण को स्थगित करना पड़ा था। बैठक से पूर्व विभिन्न सांसदों के द्वारा अपने-अपने क्षेत्रों में रेलवे स्टेशन, यात्री सुविधा आदि मुद्दों को लेकर प्रस्ताव भेजा गया था। रेल प्रशासन के द्वारा इन प्रस्तावों पर किए गए कार्यों की रुपरेखा तैयार की गयी था जिसे संसदीय समिति की बैठक में सांसदों के समक्ष रखा गया। जिसमें कार्यों के निष्पादन से संबंधित जानकारी दिए गए थे। उपस्थित प्रस्ताव में यह उल्लेख किया गया है किया गया की कौन से कार्य हुए हैं और कौन से लंबित हैं। इसके अलावे रेल मंडल में संचालित विभिन्न योजना, यात्री सुविधा, ट्रेनों की संख्या, रेलवे बजट आदि को बैठक में प्रस्तुत किया गया।

 

सांसदों ने रखे अपने अपने क्षेत्रों की समस्या : रेलवे संसदीय समिति की बैठक में आये सांसदों ने अपने अपने क्षेत्रों में स्थित स्टेशन के विकास एवं यात्री सुविधाओं से जुड़े मुद्दे को उठाया। साथ ही सांसदों ने जनहित से जुड़े मुद्दे एवं रेल के सर्वांगीण विकास हेतु अपने-अपने सुझावों को रखा। इसमें मुख्य रुप से सभी रेलखंडों में सवारी गाड़ी के परिचालन शुरु करने का प्रस्ताव है। उल्लेखनीय है कि कोरोना काल में ट्रेनों की संख्या में जहां कमी आयी है, वहीं सवारी गाड़ी के नाम पर स्पेशल किराया लिया जा रहा है। जिसके कारण यात्रियों को काफी परेशानी हो रही है।

 

इस बैठक में राज्य सभा के सांसद रामनाथ ठाकुर एवं प्रो. मनोज कुमार झा, सुपौल के सांसद दिलेश्वर कामत, समस्तीपुर के सांसद प्रिंस राज, दरभंगा के सांसद गोपाल ठाकुर, वैशाली की सांसद वीणा देवी, पूर्णिया सांसद संतोष कुमार, अररिया सांसद प्रदीप कुमार सिंह, खगड़िया सांसद चौधरी महबूब अली कैसर, मुजफ्फरपुर सांसद अजय निषाद, झंझारपुर सांसद रामप्रीत मंडल, मधुबनी सांसद अशोक कुमार यादव, सीतामढ़ी सांसद सुनील कुमार पिंटू ने अपने अपने क्षेत्र में अधूरे पड़े रेल विकास के कार्यों को पूरा करने पर सवाल किए।

 

बैठक में उपस्थित सांसदों ने यात्री सुविधाओं में बढ़ोतरी की मांग भी की। सांसदों द्वारा रेलवे के विकास व यात्री सुविधाओं की वर्तमान स्थिति को और बेहतर करने के लिए सुझाव भी दिए गए। इस मौके पर पूर्व मध्य रेल के महाप्रबंधक श्री अनुपम शर्मा, समस्तीपुर मंडल के मंडल रेल प्रबंधक सहित मुख्यालय एवं समस्तीपुर मंडल के अन्य उच्चाधिकारी आदि उपस्थित थे।

Leave a Reply