समस्तीपुर रेल मंडल के निर्मली – आसनपुर कुपहा के बीच 120 किलोमीटर की स्पीड से चली सीआरएस स्पेशल ट्रेन. | Samastipur Rail News

समस्तीपुर, 24 दिसंबर, 2021 | झुन्नू बाबा

समस्तीपुर रेल मंडल के निर्मली – आसनपुर कुपहा रेलखंड का शुक्रवार को ईस्ट्रन जोन के सीआरएस एएम चौधरी ने निरीक्षण किया। इस दौरान स्पीड ट्रायल भी की गई। दोनों स्टेशन के बीच 120 किलोमीटर की स्पीड से ट्रेन चली। निरीक्षण के दौरान सब ठीक ठाक रहा। अब सीआरएस के ओके के बाद सहरसा से निर्मली तक सीधी ट्रेन सेवा शुरू हो जाएगी।

 

जिससे कोसी व मिथिलांचल की दूरी घट जाएगी। पहले सहरसा क्षेत्र के लोगों को दरभंगा मधुबनी जाने के लिए समस्तीपुर के रास्ते जाना होता था। अब उन्हें 150 किलोमीटर की दूरी घटेगी। निरीक्षण के पहले चरण में ट्रॅली से रेलवे ट्रैक, सिंगलन, पुल आदि की जांच की गई। बाद में स्पीड ट्रायल किया गया। निरीक्षण के दौरान डीआरएम आलोक अग्रवाल के अलावा मंडल के अन्य शाखा अधिकारी मौजूद थे।

 

तमुरिया – निर्मली रेलखंड पर ट्रैक बिछाया गया :

रेलवे सूत्रो ने बताया कि तमुरिया-निर्मली (26 किमी) रेलखंड पर सर्विस ट्रैक बिछ गया है। 260 मीटर लंबी लाइन बिछाने का काम पूर्ण कर ली गई है। इस रेलखंड पर भूतिया बलान सहित तीन बड़े पुल का निर्माण कार्य चल रहा है।

 

दरभंगा से जुड़ जाएगा सहरसा व सुपौल :

तमुरिया तक ट्रेन सेवा बहाल होने के बाद आने वाले समय में दरभंगा से सहरसा व सुपौल जुड़ जाएगा। कम समय और कम खर्च पर कोसी-मिथिलांचल क्षेत्र में रेलमार्ग से आवाजाही की सुविधा मिलने लगेगी। अभी मानसी, समस्तीपुर के रास्ते ट्रेन से दरभंगा जाने में लगना वाला समय घटकर आधा घंटा रह जाएगा। बता दें कि अप्रैल 2017 में छोटी लाईन की गाड़ियों का परिचालन सकरी-निर्मली पथ पर रोक कर आमान परिवर्तन का कार्य शुरू किया गया था।

Leave a Reply