समस्‍तीपुर के शशि भूषण बने भारतीय कुश्ती टीम के कोच. Samastipur Proud News

Samastipur Proud News: समस्‍तीपुर ज़िले के शाहपुर पटोरी का शशि भूषण प्रसाद भारतीय रेसलिंग टीम का कोच बनाए गए हैं। इस बार वे भारतीय टीम को लेकर कजाकिस्तान में होने वाले वर्ल्‍ड रैंकिंग कुश्ती सीरीज टूर्नामेंट में शामिल होने के लिए ले जाएंगे। यह टूर्नामेंट 2 जून से 6 जून तक आयोजित होगा, जिसमें विश्व के सभी देश भाग लेंगे।

शशि भूषण के इस चयन से पूरा क्षेत्र ही नहीं बल्कि पूरा राज्य गौरवान्वित हुआ है। यदि इस टूर्नामेंट में भारत के खिलाडिय़ों का प्रदर्शन श्रेष्ठ रहा तो उन्हें सितंबर महीने में सर्बिया में होने वाले विश्व रेसलिंग चैंपियनशिप में प्रवेश मिल सकेगा। शशि भूषण के इस चयन पर पूरे क्षेत्र में हर्ष की लहर व्याप्त है।

पटोरी प्रखंड के प्यारेपुर निवासी रामनाथ राय के पुत्र शशि भूषण प्रसाद फिलहाल वायु सेना में वारंट अफसर के रूप में दिल्ली में कार्यरत है। इससे पूर्व भी शशि भूषण ने अपने नाम कई उपलब्धियां हासिल कर चुका है। पूर्व में भी भारतीय टीम के कोच के रूप में उनका चयन किया गया था। उन्‍होंने 1996 में एयर फोर्स में ज्वाइन किया और कुश्ती में विशेष अभिरुचि रहने के कारण इस क्षेत्र में काफी आगे बढ़ा। इससे पहले भी कोच के रूप में भारतीय टीम को वह बहुत कुछ दे चुके है।

बतौर कोच लगाई सफलताओं की झरी:

सीनियर राष्ट्रीय कुश्ती चैंपियनशिप 2018 में भी इन के नेतृत्व में टीम को सिल्वर मेडल मिला था। वहीं सीनियर एशियन कुश्ती चैंपियनशिप 2020 में भी गोल्ड मेडल जीतकर भारतीय टीम ने देश का नाम रोशन किया था। इनके नेतृत्व में अंडर 23 वर्ल्‍ड रेसलिंग चैंपियनशिप, जो हंगरी के बुडापेस्ट में आयोजित किया गया था, में भी देश ने श्रेष्ठ प्रदर्शन किया था। सीनियर एशियन रेसलिंग चैंपियनशिप इस्तांबुल में भी उसने भारतीय टीम के कोच के रूप में अपनी प्रमुख भूमिका निभाई थी। सीनियर एशियन रेसलिंग चैंपियनशिप किर्गिस्तान में भी इन्‍होंने खिलाडिय़ों को प्रशिक्षित किया था और टीम ने अब तक का उत्कृष्ट प्रदर्शन किया था।

होनहार खिलाड़ी शशि भूषण को मिल रही बधाइयां:

2017 में पोलैंड में आयोजित अंडर 23 वल्र्ड चैंपियनशिप में भी इसने खिलाडिय़ों को प्रशिक्षित किया था और प्रशिक्षक के रूप में इसका चयन किया गया था। इसके अतिरिक्त टोक्यो ओलंपिक 2021, अंडर 23 वल्र्ड चैंपियनशिप बुलगारिया 2021 तथा अंडर- 23 वल्र्ड चैंपियनशिप 2019 में भी वह भारतीय टीम कोच के रूप में अपना योगदान दे चुके हैं। फिलहाल प्रशिक्षक के रूप में इसका चयन विशेष चयन समिति के द्वारा किया गया। जिसमें कई प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया था। कोच के रूप में विभिन्न मापदंडों को पूरा करने वाले इस होनहार खिलाड़ी शशि भूषण का चयन समिति सदस्यों ने भारतीय टीम के लिए किया है। इसके इस चयन पर लोगों ने उसे बधाइयां दी हैं।

Leave a Reply