Samastipur News : भीषण ठंड के चलते समस्तीपुर में सभी स्कूल 5 जनवरी तक बंद, डीएम ने जारी किया आदेश.

School Holiday January 2023 : समस्तीपुर में भीषण ठंड को देखते हुए डीएम ने जिले के सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों को 7 जनवरी तक बंद करने का आदेश दिया है. 8 जनवरी को रविवार है, इसीलिए अब 9 जनवरी को स्कूल खुलेंगे.

Samastipur News : ठंड और कनकनी को देखते हुए समस्तीपुर में नर्सरी से आठवीं तक के स्कूल 5 जनवरी तक बंद रहेंगे। डीएम योगेंद्र सिंह ने जिले के सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों को कक्षा नर्सरी से आठवीं तक बंद करने का आदेश रविवार को जारी कर दिया। डीएम ने सभी स्कूल संचालकों, प्रधानाध्यापकों को निर्देश दिया है कि स्कूल में आठवीं तक कक्षाओं को संचालित नहीं करें। शीतलहर के प्रकोप के कारण बच्चे बीमार हो सकते हैं।

डीएम ने बताया कि जिले में अभी शीतलहर का प्रकोप जारी है, इसीलिए जिले के सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों को कक्षा नर्सरी से आठवीं तक की कक्षाएं बंद रखने के निर्देश दिए गए हैं। जिला शिक्षा पदाधिकारी और सभी अनुमंडल पदाधिकारियों को आदेश के अनुपालन कराने की जिम्मेदारी दी गई है। जो स्कूल आदेश का पालन नहीं करेंगे, उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। आठवीं कक्षा से ऊपर की कक्षाओं को स्कूल प्रबंधन अपने मुताबिक संचालित करेंगे। बता दें कि ठंड को लेकर डीएम ने इससे पहले 28 से 31 दिंसबर 2022 तक स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया था।

इससे पहले शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव दीपक कुमार ने को सभी जिलों के डीएम के नाम पत्र लिखा था जिसमें बढ़ती ठंड को देखते हुए आगामी 26 दिसंबर से 31 दिसंबर तक स्कूलों को बंद रखने की बात कही गई थी। बिहार में कड़ाके की ठंड के बीच शिक्षा विभाग ने स्कूली बच्चों को लेकर एक अहम फैसला लिया था। इसके बाद अब पटना के डीएम ने ठंड को देखते हुए स्कूल बंद रखने का यह फैसला लिया है।

यह भी पढ़े :  ITI CAT Exam 2022 : 12 जून को होगी आईटीआई की प्रवेश परीक्षा, परीक्षा हॉल में इलेक्ट्रॉनिक गजट ले जाने पर प्रतिबंध.

जिला शिक्षा पदाधिकारी मदन राय ने बताया कि जिले में अभी शीतलहर का प्रकोप जारी है इसे देखते हुए स्कूलों को बंद करने का आदेश जारी किया गया है, ताकि बच्चों के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल असर नहीं पड़े।

अभी जारी रहेगी कड़ाके की ठंड :

मौसम विभाग की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार रविवार को अधिकतम तापमान सामान्य से 1.9 डिग्री कम रहते हुए 21.4 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। जबकि न्यूनतम तापमान भी सामान्य से आधा डिग्री कम रहते हुए 7.9 डिग्री रिकार्ड किया गया। इस बीच सुबह को अत्यधिक कोहरा के कारण ठंड की स्थिति बनी रही। वहीं सापेक्ष आर्द्रता 100 रही। जबकि दोपहर में यह 72 फीसदी रही। दिनभर धीमी रफ्तार से पछिया हवा चली। उत्तर बिहार के जिलों में पछिया हवा के कारण ठंड का प्रभाव है। बीते चार दिनों में दोनों तापमान में 1.5-3 डिग्री तक की वृद्धि हुई है। इसके बावजूद न्यूनतम तापमान 10 से नीचे है।

जनवरी में कब-कब बंद रहेंगे स्कूल :

  • 1 जनवरी – रविवार
  • 8 जनवरी – रविवार
  • 14 जनवरी – मकर संक्रांति
  • 15 जनवरी – रविवार
  • 22 जनवरी – रविवार
  • 26 जनवरी – गणतंत्र दिवस
  • 29 जनवरी – रविवार