समस्तीपुर, दरभंगा, एवं मधुबनी के रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर : न्यू ईयर में 100 साल पुराने ब्रिज की जगह नए पुल पर दौड़ेंगी ट्रेनें. | Samastipur New Rail Pul

समस्तीपुर रेल मंडल के यात्रियों के लिए अच्छी खबर है. समस्तीपुर जंक्शन से दरभंगा की ओर जाने वाली रेल मार्ग स्तिथ गंडक नदी पर बने करीब 100 वर्ष पुराने ब्रिज की जगह नया अब आखिरकार शुरू होने जा रहा है. इस ब्रिज के शुरू होने से गंडक नदी में जलस्तर बढ़ने के बाद भी अब ट्रेन की यात्रा लगातार जारी रहेगी. जिससे लाखों यात्रियों को अब परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा.

अब बाढ़ और बारिश में समस्तीपुर-दरभंगा रेलखंड पर ट्रेनों का परिचालन प्रभावित नहीं होगा. नए साल में बूढ़ी गंडक पर सौ वर्ष पुराने ब्रिज की जगह नया पुल मिलने जा रहा है. इसका निर्माण कार्य आखिरी फेज में है. मार्च तक इस पर ट्रेनें दौड़ने लगेंगी.

दरअसल, समस्तीपुर-दरभंगा रेलखंड के समस्तीपुर मुक्तापुर के बीच भारी बारिश और बूढ़ी गंडक नदी में उफान के कारण हर साल ट्रेनों का परिचालन प्रभावित होता था. सौ साल पुराने ब्रिज के करीब पानी पंहुचने से इस रूट का डाउन लाइन प्रभावित होता रहा है. खतरा बढ़ते ही कई कई दिनों तक इस रूट पर ट्रेनों के परिचालन को पूरी तरह बंद कर दिया जाता है.

 

अब नए वर्ष के साथ ही इस रूट पर यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए राहत की बात है कि गंडक पर पुल का निर्माण (Construction of Bridge Over Gandak) लगभग पूरा हो चुका है. 182.80 मीटर इस नए पुल पर गाटर चढ़ाने का काम पूरा होने के बाद रेलवे ट्रैक बिछाने का काम भी आखिरी फेज में है.

 

समस्तीपुर रेल डिवीजन (Samastipur Rail Division) के निर्माण विभाग के सूत्रों की मानें तो जल्द ही विभागीय जांच के बाद सीआरएस निरीक्षण का काम कराया जाएगा. वहीं सब कुछ तय अनुसार हुआ तो नए वर्ष में मार्च से पहले इस पर ट्रेनों का परिचालन भी शुरू हो जाएगा. यहां के लोग पुल बनने की बात से काफी खुश नजर आ रहे हैं.

Leave a Reply