समस्तीपुर शहर में सुपर सकर मशीन से जाम पड़े नालों के कल्वर्ट की उड़ाही शुरू. Samastipur Nagar Nigam

Samastipur Nagar Nigam: इस बरसात में समस्तीपुर शहर को जलजमाव से मुक्त कराने के लिए युद्ध स्तर पर नाले की सफाई कराई जा रही है। नाले पर बने क्रास डेन और कलवर्ट की साफ- सफाई के लिए मुजफ्फरपुर नगर निगम से अत्याधुनिक सुपर शॉकर मशीन लाए गए हैं। मंगलवार देर रात तक मोहनपुर रोड स्थित पुराने वीमेंस कालेज रोड में कलवर्ट की सफाई की गई।

नगर निगम के उप आयुक्त शाहिद रजा खान ने बताया कि निगम प्रशासन द्वारा बरसात के मद्देनजर नालियों की सफाई कार्य को अभियान के तौर पर लिया जा रहा है। इसके लिए नगर प्रबंधक राजेश कुमार के नेतृत्व में विशेष टीम गठित की गई है। सफाई कर्मियों के साथ जेसीबी, ट्रैक्टर से नालों की उड़ाही कराई जा रही है। सड़क पर लोगों की आवाजाही में कोई समस्या न हो, इसके लिए दिन की जगह रात में काम किया जा रहा है।

मानसून आने से पूर्व नाला उड़ाही का कार्य संपन्न करने का लक्ष्य है। उन्होंने बताया कि नालों में गंदगी के कारण कल्वर्ट जाम पड़ा था। इसके कारण जलनिकासी में बाधा उत्पन्न हो रही थी। सुपर शॉकर मशीन में लगे हाई वैक्यूम से नालों में जाम पड़े कलवर्ट की सफाई की जाएगी। मशीन के साथ दो डंप टैंक भी है। इसमें कचरा संग्रह कर सीधे टंचिंग ग्राउंड में गिराया जाएगा।

मानसून आने से पूर्व नालों की उड़ाही का लक्ष्य:

बरसात में जलभराव की सालाना पीड़ा ङोल रहे नागरिकों की समस्या को देखते हुए निगम प्रशासन ने पूरी तरह कमर कस लिया है। नगर प्रबंधन राजेश कुमार ने बताया कि ताजपुर रोड से दक्षिण मुहल्लों में अधिकांश नाले- नालियों की साफ- सफाई का काम पूर्ण हो चुका है। मोहनपुर रोड में पशुपालन कार्यालय से नक्कू स्थान तक दोनों ओर मुख्य नालों की उड़ाही कराई गई है।

आरपी मिश्र रोड से काशीपुर लखना चौक तक, कपरूरी बस पड़ाव से आजाद चौक तक, धर्मपुर मुहल्ला के वार्ड 01 और 02 में बूढ़ी गंडक बांध तक, पंजाबी कॉलोनी मुहल्ला स्थित लक्ष्मी नारायण मंदिर से चार नंबर गली तक नालों की उड़ाही का काम पूर्ण हो गया है। इसके अलावे अन्य वाडरें में भी नालों के उड़ाही का काम तेजी से चल रहा है। साफ- सफाई के लिए अलग से तीन छोटे आकार के जेसीबी मशीन मंगाए गए हैं। आगामी 25 मई तक कार्य पूर्ण कर लेने का लक्ष्य है। इसके अलावा जलजमाव की समस्या को लेकर 26 से 30 एचपी के तीन मोटर पंप के लिए प्रस्ताव भेजा गया है।

नालों पर अतिक्रमण को किया गया है चिन्हित:

निगम प्रशासन द्वारा अवैध अतिक्रमण को चिन्हित किया जा रहा है। शहर के स्टेशन रोड से बंगाली टोला मार्केट, मोहनपुर, बारहपत्थर चौक और जमुआरी नदी तक अतिक्रमणकारियों को चिन्हित कर नोटिस दिया गया है। वहीं सोनवर्षा चौक से पंचवटी चौक तक नाला पर अतिक्रमण करने वालों को चिन्हित किया गया है।

Leave a Reply