जलजमाव से समस्तीपुर शहर मिलेगी मुक्ति, नगर निगम ने शुरू की तैयारी. Samastipur Nagar Nigam

Samastipur Nagar Nigam: जलजमाव से समस्तीपुर शहर को बचाव करने के लिए नगर निगम ने सभी जाम पुलियों को खोलने की योजना बनाई है। ताकि बरसात शुरू होने से पहले योजना को पूरा कर लिया जाय।

इसके लिए मुजफ्फरपुर नगर निगम से 25 हजार रुपये प्रति दिन भाड़े पर तीन दिनों के लिए पुलिया खोलने वाली उच्च शक्ति की मशीन मंगाई जाएगी। इस मशीन से सभी जाम पुलियों को खोल कर उनमें जमा कचरा व कंकड़ पत्थर ईंट आदि निकाला जाएगा।

शहर में फिलहाल छह मुख्य पुलियों को चिंहित किया गया है जो पूरी तरह जाम हैं। इससे बड़ी छोटी नालियों में पानी आगे नहीं निकल पाता है। नगर निगम का मानना है कि शहर में जलजमाव में इन जाम पुलियों का बड़ा योगदान है।

शहर में क्रांति होटल के निकट, नक्कू स्थान के निकट, नीम गली में, मारवाड़ी बाजार में लड्डूलाल स्वीट्स के निकट, बड़ी दुर्गा स्थान के निकट बहादुरपुर में व भोला टॉकीज रेल गुमटी के निकट दो जगह जाम पुलियों के रूप में चिंहित किया गया है जिन्हें खोलने की तैयारी चल रही है।

इसी योजना के तहत ताजपुर रोड में मसीना बीज निगम के निकट मुख्य सड़क को काट कर पुलिया भी बनाया जाना है ताकि ताजपुर रोड में जलजमाव को दूर किया जा सके। इसका फायदा यह होगा कि उत्तर साइड के नाले का कनेक्शन दक्षिण साइड के नाले से करने पर उत्तर साइड के नाले का पानी दखिण साइड नाले में जाने लगेगा। फिर सड़क पर नाला का ओवरफ्लो होना अपने आप रुक जाएगा।

Leave a Reply