अब ऑनलाइन होगी समस्तीपुर नगर निगम में सभी कर वसूली. Samastipur Nagar Nigam

Samastipur Nagar Nigam: समस्तीपुर शहर में अब सभी तरह के कर की वसूली ऑनलाइन होगी। पटना और गया नगर निगम की तर्ज पर कर शहर के 47 वार्डों से कर वसूली के लिए नगर निगम ने तैयारी शुरू कर दी है। इसके लिए नगर निगम ने ई-टेंडर निकाल निबंधित एजेंसी (कंपनी ) के चयन की प्रक्रिया शुरू कर दी है।

नगर निगम समस्तीपुर के नगर आयुक्त विभूति रंजन चौधरी ने बताया कि सरकारी जैम पोर्टल से आउटसोर्सिंग एजेंसी का चयन किया जाना है। चयनित एजेंसी शहर के सभी 47 वार्डों में पहले सभी मकानों (सरकारी व निजी मकानों व व्यवसायिक प्रतिष्ठानों) का सर्वे करेगी।

उसके बाद एजेंसी नगर निगम के कर विभाग के सभी तरह के कर स्ट्रक्चर का डेटा अपने सिस्टम में फीड करेगी। इसके बाद कर वसूली का काम शुरू करेगी। इस कार्य के लिए एजेंसी अपने अधिकारी व कर्मी हर वार्ड में उतारेगी। कर दारोगा एजेंजी के कार्य पर अपनी नजर रखेगी और अपनी रिपोर्ट समय समय पर नगर प्रशासन को देते रहेंगे।

कर विभाग में कर वसूली के कार्य में लगे कर संग्राहकों को कर वसूली कार्य से मुक्त किया जाएगा। उनसे नगर प्रशासन दूसरा काम लेगा। 29 से 47 वार्ड बनने तथा नगर निगम का राजस्व बढ़ाने के मकसद से कर वसूली के सिस्टम को बदला जा रहा है। नगर आयुक्त ने बताया कि अभी के कर वसूली सिस्टम में करदाता समय पर कर देने में आनाकानी करते हैं। कई बड़े बकाएदारों पर बड़ा बकाया चला आ रहा है। राजस्व में भी अपेक्षित वसूली नहीं हो रहा है। कर ऑनलाइन होते ही ये सब समस्या नहीं रहेगी। नगर निगम को कानून में बकाए कर नहीं देने वाले की संपत्ति जब्त करने का भी अधिकार दिया गया है।

Leave a Reply