समस्‍तीपुर में स्वास्थ्य विभाग अब रक्तदान करने वालों को देगा स्मार्ट डोनर कार्ड. Samastipur Health Department

Samastipur Health Department: समस्तीपुर में स्वास्थ्य विभाग ने अच्छी पहल की है। सदर अस्पताल के ब्लड बैंक में रक्तदान करने वाले लोगों काे अब डिजिटल कार्ड (ई-ब्लड डोनर कार्ड) सेवा मिल रहा है। जिले में अब तक 197 रक्तदाता को ई ब्लड डोनर कार्ड जारी किया गया है। रक्तदान करने से पहले रक्तदाता को एक आवेदन फार्म भरने के साथ ही उसे दो फोटो व आधार कार्ड की फोटो कॉपी देनी होगी। इसके बाद ब्लड बैंक रक्तदाता का डिटेल वेबसाइट पर जाकर उसे अपलोड करेगा। रक्तदान करने के बाद रक्तदाता के मोबाइल व ई-मेल पर एक मैसेज आएगा। उसमें बताया जाएगा कि स्वैच्छिक रक्तदाता कार्ड की ओरिजनल कॉपी कब मिलेगी। साथ ही मैसेज के साथ दिये लिंक पर क्लिक कर डोनर डिजिटल रक्तदाता कार्ड डाउनलोड कर सकेगा।

 

स्मार्ट डोनर कार्ड में सभी रक्त दाताओं को एक यूनिक पहचान संख्या दी जा रही है। जिसमें रक्तदाताओं के नाम, जन्म तिथि, पूरा पता, ब्लड ग्रुप, मोबाइल नंबर के साथ-साथ उनकी तस्वीर लगी हुई है। दुर्घटना और इमरजेंसी की स्थिति में अक्सर मरीजों की जान बचाने के लिए खून की जरूरत पड़ती है। ऐसे समय में ब्लड उपलब्ध कराने के लिए ब्लड बैंक बनाया गया है। लेकिन वो पर्याप्त नहीं होता है। इस स्थिति में उन लोगों की भूमिका बढ़ जाती है जो स्वेच्छा से रक्तदान करते हैं। सिविल सर्जन डा. संजय कुमार चौधरी ने बताया कि सदर अस्पताल के ब्लड बैंक में रक्तदान करने वालों को स्मार्ट डोनर कार्ड दिया जा रहा है। इससे ब्लड डोनेट करने के साथ ही रक्तदाता के मोबाइल पर मैसेज भेज दिया जाता है। नई व्यवस्था से रक्तदान करने वाले का पूरा डाटा आनलाइन किया गया है।

यह भी पढ़े :  Samastipur Crime : शराब तस्कर को कोर्ट ने सुनाई 10 साल सश्रम कैद की सजा, एक लाख रुपये का जुर्माना भी लगाया.

डोनर को ईमेल और मैसेज के जरिए मिलेगी साफ्ट कापी: Samastipur Health Department

डोनर को स्मार्ट कार्ड की साफ्ट कापी पंजीकृत ई-मेल आईडी एवं पंजीकृत मोबाइल पर एक लिंक के माध्यम से भेजी जाएगी। जिसे रक्तदाताओं द्वारा डाउनलोड किया जा सकेगा। इसकी हार्ड कापी संबंधित रक्त केंद्र को वितरण के लिए राज्य स्वास्थ्य समिति की ओर से उपलब्ध कराई जाएगी। ब्लड डोनेट करने में हो रही फर्जीवाड़ा व दलाली की संभावना को दूर कर दिया गया है। अब आपको ब्लड डोनेट करने के बाद स्मार्ट कार्ड मिलेगा। इतना ही नहीं ओटीपी रजिस्टर्ड नंबर पर जाने के बाद कन्फर्म हो सकेगा। आपका डोनर कार्ड कोई और इस्तेमाल गलतफहमी में रखकर नहीं कर सकेगा।

इस कार्ड से होने वाला फायदा: Samastipur Health Department

स्मार्ट डोनर कार्ड में सभी रक्त दाताओं को एक यूनिक पहचान संख्या दी जा रही है। रक्त दान करने वालों की पूरी जानकारी राज्य स्वास्थ्य समिति की वेबसाइट पर भी उपलब्ध होगी। जिससे लोगों को इसकी पूरी जानकारी मिल सकेगी। वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन होने के बाद जब भी डोनर ब्लड डोनेट करेंगे या उनके कार्ड से रक्तदान के बाद किसी को रक्त की आपूर्ति की जाएगी। उसकी भी पूरी जानकारी हर बार अपडेट कर दी जाएगी। इसकी जानकारी ब्लड डोनेट करने वालों को भी मिल जाएगी।