समस्तीपुर में फाइलेरिया उन्मूलन को लेकर नाइट ब्लड सर्वे में 21 सैंपल मिला पाॅजिटिव. samastipur civil hospital

samastipur civil hospital : समस्तीपुर जिले में फाइलेरिया उन्मूलन को लेकर चलाए जा रहे नाइट ब्लड सर्वे कार्यक्रम का सोमवार को जिला मलेरिया कार्यालय में पहुंचकर स्टेट कंसलटेंट डा. अनुज सिंह रावत ने जायजा लिया। इस दौरान जिले में फाइलेरिया रोग उन्मूलन को लेकर स्वास्थ्य विभाग की ओर से चलाई जा रही अभियान के बारे में जानकारी ली। जिलेभर के आठ चिन्हित स्थलों से बीमारी के लक्षण को जानने व समझने को लेकर सैंपल कलेक्शन का काम किया जा रहा है। रिपोर्ट के अवलोकन से ज्ञात हुआ कि जिले में अब तक की जांच में तीन प्रखंड में 21 सैंपल पॉजिटिव मिला। जिसमें दलसिंहसराय प्रखंड में 200 लोगों की जांच में 9 पॉजिटिव, सरायरंजन में 305 की जांच में आठ और कल्याणपुर में 224 की जांच में छह पॉजिटिव मिला। डा. रावत ने बताया कि सर्वे का उद्देश्य है कि कितने लोगों में फाइलेरिया का पैरासाइट मौजूद है।

 

हाइड्रोसील फाइलेरिया संक्रमित लोगों का मुफ्त ऑपरेशन : फाइलेरिया का पारासाइट रात में ही सक्रिय होता है। इसलिए नाइट ब्लड सर्वे 8-12 बजे रात्री के बीच ही ब्लड सैम्पल लिया जा रहा है। ताकि सही रिपोर्ट का पता चल सके और फाइलेरिया के संभावित मरीज का समुचित इलाज किया जा सके। संक्रमित व्यक्ति को एमएमडीपी सेवाओं हेतु सामान्य उपचार के लिए किट उपलब्ध कराई जाती है, जबकि हाइड्रोसील फाइलेरिया संक्रमित व्यक्ति को मुफ्त ऑपरेशन की सुविधा मुहैया कराई जाती है।

इन प्रखंडों में हो रहा नाइट ब्लड सर्वे : जिले के आठ प्रखंड के आठ गांव में लोगों का नाइट ब्लड सर्वे किया जा रहा है। जिसमें कल्याणपुर प्रखंड के ध्रुवगामा, पूसा के गंगापुर, मोरवा के महमदपुर, समस्तीपुर के बारह पत्थर, दलसिंहसराय के नगरगामा, पटोरी के सिरदिलपुर, सरायरंजन के सरायरंजन, ताजपुर का आधारपुर पंचायत शामिल है।

Leave a Reply