समस्तीपुर सदर अस्पताल में नवनर्मिति आरटी-पीसीआर लैब का हुआ उद्घाटन. | RTPCR Lab in Samastipur

समस्तीपुर सदर अस्पताल में नवनर्मिति आरटी-पीसीआर लैब का भी उद्घाटन वेब कास्टिंग के जरीए सीएम के द्वारा किया गया। कोरोना संक्रमण को देखते हुए सदर अस्पताल में आरटी-पीसीआर का अत्याधुनिक लैब तैयार किया गया है।

 

हालांकि सदर अस्पताल में आरटी-पीसीआर सैंपल का जांच कई महीने से जारी है। अब नये अत्याधुनिक लैब में आरटी-पीसीआर के सैंपल का जांच किया जाएगा। बतादें कि पहले आरटी-पीसीआर जांच के लिए सभी सैंपल को पटना भेजा जाता था। फिलहाल कुछ प्रखंडों को छोड़कर सभी सैंपल की जांच सदर अस्पताल में ही की जा रही है।

 

मॉडल अस्पताल में होगी नयी व्यवस्था:

मॉडल अस्पताल बनने के बाद मरीजों को कई प्रकार की नयी सुविधा मिलेगी। सबसे पहले तो बेड की समस्या नहीं होगी। इसके अलावे अल्ट्रासाउण्ड जांच, डिजिटल एक्सरे, सभी प्रकार के पैथोलॉजिकल जांच, ईसीजी, सभी वार्डों में पाइप लाइन ऑक्सीजन की आपूर्ति, आईसीयू की व्यवस्था, विशेषज्ञ डॉक्टरों की टीम, सीटी स्कैन, एमआरआई जांच की सुविधा, वातानुकुलित बर्न वार्ड सहित अन्य सभी प्रकार की सुविधा मरीजों को नि:शुल्क व आउटसोर्सिंग के माध्यम से उपलब्ध करायी जाएगी।

 

फिलहाल यह उपलब्ध है सुविधा:

डिजिटल एक्सरे, सीटी स्कैन, ईसीजी, पैथोलॉजीकल लैब की सुविधा है। हालांकि पैथोलॉजिक लैब में सभी प्रकार की जांच नहीं हो पाती है। वहीं यह सुविधा केवल ओपीडी के समय ही मरीजों को मिलती है। जबकि अन्य समय में निजी जांच घरों पर नर्भिर होना पड़ता है। वहीं सदर अस्पताल में बर्न वार्ड एवं सामान्य वार्ड की कोई व्यवस्था नहीं है।