प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को 40 हजार पोस्टकार्ड लिखेंगे समस्तीपुर के स्कूली छात्र. | Samastipur News

आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत डाक संभाग के तहत जिले के विभिन्न स्कूली बच्चे देश के प्रधानमंत्री को पोस्टकार्ड लेखन के माध्यम से स्वतंत्रता संग्राम के अनसुने नायक एवं 2047 में मेरा भारत की परिकल्पना से अवगत कराएंगे। अभियान के लिए समस्तीपुर डाक मंडल को 40 हजार पोस्टकार्ड लेखन का लक्ष्य दिया गया है।

 

अभियान आगामी एक दिसंबर से प्रारंभ होगा। डाक परिमंडल एवं स्कूल शिक्षा एवं साक्षरता विभाग द्वारा अभियान शुरू कर रहा है। जिले में भी यह अभियान प्रत्येक दिन 20 दिसंबर तक चलेगा। इसको लेकर डाक निरीक्षकों को स्कूली बच्चों के बीच जाकर पोस्टकार्ड लेखन अभियान के लिए बच्चों को प्रोत्साहित किया जाना है। अभियान में केंद्रीय विद्यालय, नवोदय विद्यालय के साथ-साथ सीबीएसई व बिहार बोर्ड से संबंधित स्कूल के कक्षा चार से 12वीं तक के विद्यार्थी भाग ले सकेंगे।

 

पोस्टकार्ड लेखन में इन भाषाओं का करेंगे उपयोग :

 

पोस्टकार्ड लेखन के लिए अलग-अलग भाषा का उपयोग किया जाएगा। इसमें अंग्रेजी, हिंदी और संविधान की सभी अधिसूचित भाषाओं का उपयोग कर सकेंगे। चयन प्रक्रिया यह रहेगी कि सर्वोत्तम विचारों वाले अधिकतम 10 पोस्टकार्ड को शॉर्टलिस्ट कर सभी प्रविष्टियों की स्क्रीनिंग की जाएगी।

इसमें सर्वश्रेष्ठ 10 पोस्टकार्ड को स्कैन करके पोर्टल पर संबंधित स्कूल द्वारा अपलोड किया जाएगा। डाक अधीक्षक राजीव कुमार ने बताया कि डाक विभाग की पोस्टकार्ड लेखन योजना में सभी स्कूलों से भाग लेने का अनुरोध किया गया है। डाक परिमंडल के निर्देश पर अभियान को सफल बनाने के लिए कक्षा चार से 12वीं तक के विद्यार्थियों के बीच जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है।