Samastipur News : समस्तीपुर नगर निगम के निर्वाचित प्रतिनिधियों का शपथ ग्रहण 13 जनवरी को होगा.

Oath of elected representatives  : राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देश के आलोक में नगर निकाय के मुख्य पार्षद, उप मुख्य पार्षद व पार्षद को 13 जनवरी को शपथ दिलाई जाएगी. इस बाबत समस्तीपुर (Samastipur ) के डीएम सह जिला निर्वाची अधिकारी योगेंद्र सिंह ने शपथ ग्रहण के लिए स्थल व शपथ दिलाने वाले अधिकारी को अधिकृत कर पत्र जारी किया है.

 

Samastipur Nagar Nigam Chunav : बिहार राज्य निर्वाचन आयोग ने नव निर्वाचित मेयर, डिप्टी मेयर व पार्षदों को 13 जनवरी को शपथ ग्रहण कराने के लिए बैठक आयोजित करने का निर्देश संबंधित सभी जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह डीएम को दिया है. समस्तीपुर नगर निगम (Samastipur Nagar Nigam ) के मेयर, डिप्टी मेयर व वार्ड पार्षदों को जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह डीएम योगेंद्र सिंह 13 जनवरी को समाहरणालय सभागार में शपथ दिलायेंगे.

समस्तीपुर नगर निगम के निर्वाचित पार्षद, उप मुख्य पार्षद व मुख्य पार्षद को कलेक्ट्रेट के समाहरणालय सभागार में डीएम शपथ दिलाएंगे। इस दौरान बैठक में शामिल होने वाले निर्वाचित प्रतिनिधियों की उपस्थिति ली जाएगी। शपथ पत्र को आयोग के वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा। डीएम ने शपथ ग्रहण समारोह के लिए निर्धारित तिथि से छह दिन पहले सूचना का तामिला कराना सुनिश्चित करने को कहा है। शपथ ग्रहण के बाद ये सभी नवनिर्वाचित नगर निगम में आयोजित बोर्ड की बैठक में भाग ले सकेंगे और इसके बाद निगम का कार्य सुचारू रूप से चल सकेगा।

पहली बार नगर निगम के बोर्ड का होगा गठन :

बता दें कि 2021 में नगर निगम बनने के बाद 13 जनवरी को पहली बार नए बोर्ड का गठन होगा। यह आगामी 5 साल तक नगर निगम के विकास का कार्य करेगी। निगम बनने के बाद 47 वार्ड सहित मेयर और उप मेयर हुए पहले चुनाव में अनीता राम मेयर और रामबालक पासवान उप मेयर निर्वाचित हुए है. यहां निगम बनने के बाद पहली बार मेयर और उपमेयर जनता द्वारा निर्वाचित होकर आये हैं।

यह भी पढ़े :  समस्तीपुर में प्रेमी जोड़े ने लगायी नदी में छलांग, युवक की मौत - युवती को लोगों ने बचाया.

दिसंबर में हुआ था चुनाव :

गौरतलब है कि राज्य के 248 नगरपालिकाओं में से 68 नगर परिषदों और 88 नगर पंचायतों में 20 दिसंबर 2022 और 17 नगर निगमों, दो नगर परिषदों सहित 49 नगर पंचायतों में 30 दिसंबर को चुनाव करवाया गया था. साथ ही इसकी अधिसूचना द्वारा नगर विकास एवं आवास विभाग द्वारा संबंधित जिलों के नगरपालिकाओं के राजकीय गजट में निर्वाचित मुख्य पार्षद, उप मुख्य पार्षद एवं वार्ड पार्षदों के नाम प्रकाशित कर दिये गये हैं.

अब बिहार नगरपालिका अधिनियम, 2007 (संशोधित) की धारा 15 के अंतर्गत नगरपालिकाओं के नव निर्वाचित पार्षदों और अधिनियम की धारा 24 के अन्तर्गत नगर निगम के नव निर्वाचित मुख्य पार्षदों सहित उप मुख्य पार्षदों का शपथ ग्रहण होना है. यह बिहार नगरपालिका अधिनियम, 2007 ( संशोधित) की धारा 35 के अधीन नगरपालिका की पहली बैठक में ही संपन्न किया जाना है.