समस्तीपुर में भी अतिक्रमकारियों पर चलेगा बुलडोज़र ? Nagar Nigam Samastipur

Nagar Nigam Samastipur: समस्तीपुर शहर में वर्षों से वाहन पार्किंग बड़ी समस्या बनी है। बाजार में ऐसा कोई भी सुरक्षित स्थल नहीं है जहां लोग अपने वाहनों को रखकर बाजार कर सकें। दुकानों में खरीदारी के वक्त सड़क पर वाहन खड़ा करना लोगों की मजबूरी है। इस कारण आए दिन ट्रैफिक जाम की समस्या लगी रहती है।

नप प्रशासन के द्वारा कई बार वाहन पार्किंग के लिए प्लान बनाए गए, लेकिन यह आज तक कागजों तक ही समिति है। नए पार्किंग स्थल बनाए जाना तो दूर पुराने ही अतिक्रमणमुक्त नहीं कराए जा सके। वाहन चालकों को जहां मन करता है, वहीं पर वाहनों को पार्किंग कर देते हैं।

शहर के रामबाबू चौक से लेकर स्टेशन रोड, मारवाड़ी बाजार, मुलचंद रोड, गोला बाजार व आसपास व्यस्ततम इलाके में सड़क पर अतिक्रमण का कब्जा है। बीच सड़क पर आड़े-तिरछे खड़े वाहनों की लंबी कतार के कारण राहगीरों का चलना मुश्किल हो रहा है। दूसरी ओर बीच सड़क तक दुकानदारों ने सामान सजा रखे हैं। पांच मिनट की दूरी तय करने में लोगों को आधे घंटे का वक्त लग जाता है। इस बीच अगर चौपहिया वाहन सड़क से गुजर जाए तो ट्रैफिक जाम की समस्या बन जाती है।

नगर प्रबंधक राजेश कुमार ने बताया कि अतिक्रमकारियों को नोटिस की गई है। सूचना पर अमल नहीं करने वालों पर विधि सम्मत कार्रवाई की जाएगी।

 

पार्किंग स्थल पर चल रही अवैध दुकानें:

नगर परिषद द्वारा शहर के ताजपुर रोड स्थित दो पहिया साइकिल, बाइक और चार पहिया वाहनों के लिए पार्किंग की व्यवस्था की गई है। इसके लिए टेंडर निकाल कर पार्किंग स्थल को निजी हाथों में सौंप दिया गया।

इसके बाद वाहन पार्किंग के स्थान पर अवैध रूप से दर्जनों दुकानें खुल गई। अतिक्रमणकारियों ने अवैध कब्जा कर रखा है। पुलिस प्रशासन इसे हटा नहीं रही है। कभी कोशिश की तो अतिक्रमणकारियों के पक्ष में बड़े नेता खड़े हो जाते हैं। पार्किंग नहीं होने के चलते लोगों को सड़क पर वाहन खड़े करने पड़ते हैं। ऐसे में सड़क जाम होना स्वभाविक है। प्रशासन द्वारा अपेक्षित कार्रवाई नहीं होने से अतिक्रमणकारियों का मनोबल दिन प्रति दिन बढ़ता जा रहा है।

Leave a Reply