Karpoori Jayanti : कर्पूरी ठाकुर के पैतृक गांव पहुंचे नीतीश कुमार और तेजस्वी यादव, जयंती पर जननायक को दी श्रद्धांजलि.

Karpoori Jayanti in Samastipur : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार मंगलवार को जननायक कर्पूरी ठाकुर के जन्म स्थल समस्तीपुर जिले के कर्पूरीग्राम पहुंचें. उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव और वित्त मंत्री विजय कुमार चौधरी सीएम के साथ थे. जननायक कर्पूरी ठाकुर की जयंती के मौके पर सीएम ने कर्पूरीग्राम थाने का भी उद्घाटन किया.

Karpoori Jayanti : आज जननायक कर्पूरी ठाकुर की जयंती है। इस अवसर पर आयोजित राजकीय समारोह में शामिल होने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जननायक कर्पूरी ठाकुर के जन्म स्थली कर्पूरीग्राम पहुंचे। इस अवसर पर जननायक कर्पूरी ठाकुर के पैतृक आवास स्थित स्मृति भवन में सर्वधर्म प्रार्थना सभा और आरती कार्यक्रम हुआ। जिसमें मुख्यमंत्री नीतीश कुमार शामिल हुए। इस दौरान उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव और वित्त मंत्री विजय कुमार चौधरी भी सीएम के साथ थे। हेलीपैड पर उनका स्वागत राज्यसभा सदस्य रामनाथ ठाकुर, पूर्व सांसद सह जदयू जिलाध्यक्ष अश्वमेध देवी, प्रदेश महासचिव डा. दुर्गेश राय, पूर्व विधायक विद्यासागर निषाद ने किया। विदित हो कि बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री कर्पूरी ठाकुर की जयंती प्रत्येक वर्ष 24 जनवरी को उनके के पैतृक गांव में राजकीय समारोह के रूप में मनाया जाता है।

जननायक  की 99 वीं जयंती के मौके पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने उनके तैलिय चित्र पर माल्यार्पण कर श्रद्धांजलि दी साथ ही गोकुल कर्पूरी फुलेश्वरी डिग्री महाविद्यालय कर्पूरीग्राम स्थित प्रतिमा पर माल्यार्पण कर पटना के लिए रवाना हो गए। बता दें कि जननायक कर्पूरी ठाकुर की जयंती 1990 से ही हर साल इनके पैतृक गांव में राजकीय समारोह के रूप में मनाया जाता है।

 

 

यह भी पढ़े :  बड़ी खबर: समस्तीपुर में इंस्टाकार्ट के ऑफिस से करीब 10 लाख की लूट, जांच में जुटी पुलिस. Samastipur News

मुख्यमंत्री ने कर्पूरीग्राम थाने का  किया उद्घाटन :

जननायक कर्पूरी ठाकुर की जयंती के मौके पर सीएम ने नवसृजित कर्पूरीग्राम थाने का उद्घाटन किया। बता दें कि कर्पूरी ग्राम गांव में मुफस्सिल थाना को विभाजित कर नवसृजित करपुरीग्राम थाना बनाया गया है। इस थाने में समस्तीपुर प्रखंड के दस पंचायत को शामिल किया गया है। जिसमे कर्पूरीग्राम सहित आधारपुर, बाघी, सिंघिया खूर्द, नीरपुर, पूनास, कोण बाजितपुर, बेला, शंभूपट्‌टी व विक्रमपुर बांदे पंचायत को शामिल किया गया था।

अनिशा कुमारी बनी कर्पुरीग्राम थाना की पहली थाना अध्यक्ष :

समस्तीपुर के नवसृजित कर्पूरी ग्राम थाने का प्रथम थानाध्यक्ष अवर पुलिस निरीक्षक अनीशा कुमारी सिंह को बनाया गया। जिला पुलिस अधीक्षक विनय तिवारी जारी पत्र के अनुसार इस नए थाने में पुलिस अवर निरीक्षक इम्तियाजुल हक खाँ, पुलिस अवर निरीक्षक प्रियंका कुमारी को अपर थानाध्यक्ष अनुसंधानकर्ता बनाया गया है।

बता दें कि समस्तीपुर जिला मुख्यालय स्थित मुफस्सिल थाना एवं कर्पूरीग्राम थाना की बीच की दूरी करीब 7 किलोमीटर है करपुरीग्राम थाना बनाए जाने के बाद कर्पूरी ग्राम वासियों को समस्तीपुर जिला मुख्यालय स्थित मुफस्सिल थाना का चक्कर लगाना नहीं पड़ेगा, इसी के मध्य नजर रखते हुए, नए थाना का निर्माण किया गया है, जिसका आज उद्घाटन बिहार सरकार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार करेंगे।

बता दें कि मुफस्सिल थाने का इलाका बड़ा होने के कारण पश्चिम क्षेत्र के लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता था। आपराधिक घटना की सूचना पर पुलिस की टीम काफी विलंब से मौके पर पहुंच पाती थी। उदघाटन के मौके पर उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव भी मौजूद रहे। इस थाना में कअनि अनिशा कुमारी को थानाध्यक्ष बनाया गया है।