समस्तीपुर के रेस्टोरेंट व मिठाई दुकानों में खाद्य संरक्षा टीम की छापेमारी, शटर बंद कर भागे दुकानदार. Samastipur News

समस्तीपुर मिलावट की संभावना पर खाद्य संरक्षा अधिकारी ने शहर के काशीपुर, मोहनपुर रोड सहित अन्य स्थानों पर जांच अभियान चलाया। इससे दुकानदारों में अफरातफरी का माहौल रहा, जबकि कई दुकानदार शटर बंद कर टीम पहुंचने से पूर्व ही चले गए। खाद्य टीम ने इस दौरान मोहनपुर रोड स्थित पेट्रोल पंप के समीप एक रेस्टोरेंट में जांच की। जांच में रेस्टोरेंट का सिर्फ निबंधन मिला।

संचालक को लाइसेंस बनवाने का निर्देश दिया। रेस्टोरेंट में साफ-सफाई की कमी मिली। खाद्य संरक्षा अधिकारी ने रसोई में रखे दाल के क्वालिटी जांच के लिए सैंपल लिया। इसके उपरांत पुरानी महिला कॉलेज रोड स्थित मिठाई दुकान में भी जांच की। जांच के दौरान मिल्क केक व गोंद लड्डू का नमूना लेने के बाद उसे जब्त किया गया।

खाद्य संरक्षा अधिकारी तपेश्वरी सिंह व कर्मी अरुण कुमार ठाकुर ने अलग-अलग स्थानों पर जाकर जांच की। जांच के लिए कलकत्ता के लैब में भेजा जाना है। आमजन के स्वास्थ्य को देखते हुए सरकार के निर्देश पर खाद्य संरक्षा विभाग की टीम ने अभियान चलाया। इस दौरान अलग-अलग दुकानों में जांच की। दुकान में साफ-सफाई का अभाव मिलने पर चेतावनी दी गई साथ ही व्यवस्था दुरुस्त रखने का निर्देश दिया गया। बताया गया कि मिलावट की संभावना पर विभागीय टीम ने जांच करते हुए नमूना संग्रहित करने के साथ ही उसे जब्त कर लिया।

खाद्य पदार्थ बेचने के लिए लाइसेंस बनवाना जरूरी:

खाद्य सुरक्षा पदाधिकारी ने बताया कि आमजन के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए खाद्य पदार्थों की जांच की जा रही है। मिलावट को रोकने के लिए विभाग की तरफ से सैंपल लिए जा रहे है। इस दौरान मिठाई बनाने वाले दुकानदारों के लाइसेंस भी देखे जाएंगे, अगर लाइसेंस नहीं बनवाया हुआ है तो विभागीय कार्रवाई होगी। खाद्य पदार्थ बेचने के लिए लाइसेंस बनवाना जरूरी है।

Leave a Reply