समस्तीपुर के बीआरबी कॉलेज में पहली बार पीजी की 504 सीटों पर होगा नामांकन. BRB College Samastipur

समस्तीपुर के बलिराम भगत कॉलेज में पहली बार स्नातकोत्तर की पढ़ाई शुरू होगी। नामांकन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। पीजी प्रथम सेमेस्टर सत्र 2021-23 में छात्रों का दाखिला लिया जाएगा। ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय ने पांच विषयों में पीजी की पढ़ाई के लिए अनुमति दी है।

 

इसमें रसायन विज्ञान, जंतु विज्ञान, मनोविज्ञान, भूगोल एवं वाणिज्य शामिल है। कोविड-19 महामारी के मद्देनजर च्वाइस बेस्ड क्रेडिट सिस्टम पाठ्यक्रम के परिनियम के अनुसार स्नातकोत्तर योग्यता परीक्षा आयोजित न कर संबंधित विषय में स्नातक स्तरीय परीक्षा के प्राप्तांक के आधार पर राज्य सरकार के आरक्षण रोस्टर को लागू करते हुए नामांकन लेने पर सहमति बनी। यह जानकारी प्रधानाचार्य डॉ. बीरेंद्र कुमार चौधरी ने दी।

 

पांच विषयों में 504 सीट के लिए होगा नामांकन:

बीआरबी कॉलेज में नामांकन विज्ञान एवं सामाजिक विज्ञान संकाय के कुल पांच विषयों के तहत 504 सीट पर नामांकन लिया जाएगा। पांच विषयों में रसायन विज्ञान में 72, जंतु विज्ञान में 72, मनोविज्ञान में 120, भूगोल में 120 एवं वाणिज्य में 120 सीट पर नामांकन होगा। किसी भी स्थिति में कॉलेज में स्वीकृत सीट संख्या से अधिक नामांकन नहीं ली जाएगी। नामांकन प्रपत्र के लिए डेमो भी जारी किया गया है।

 

नामांकन के लिए ऑनलाइन आवेदन 9 फरवरी से…

ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय के वेबसाइट पर पीजी प्रथम सेमेस्टर में नामांकन के लिए अधिसूचना 8 फरवरी को जारी की जाएगी। 9 से 20 फरवरी तक पीजी में नामांकन के लिए छात्र 750 रुपये आनलाइन जमा कर आवेदन कर सकेंगे। 20 फरवरी तक नामांकन फॉर्म नहीं भरने वालों के लिए तीन दिनों का अंतिम मौका दिया जाएगा। 100 रुपये विलंब शुल्क के साथ छात्र-छात्रा 21 से 23 फरवरी तक फॉर्म भर सकेंगे। औपबंधिक सूची का प्रकाशन 26 फरवरी को होगा। ऑफलाइन आपत्ति 27 व 28 फरवरी को ली जाएगी। प्रथम चयन सूची का प्रकाशन 3 मार्च को होगा। चयनित छात्रों का नामांकन 4 से 12 मार्च तक लिया जाएगा। नामांकन के उपरांत 14 मार्च से पीजी का वर्ग संचालन शुरू हो जाएगा।

Leave a Reply