समस्तीपुर के बीआरबी कॉलेज में पीजी के छात्रों के लिए ड्रेस कोड लागू, मिलेगा डिजिटल आई कार्ड. BRB College Samastipur

BRB College Samastipur: समस्तीपुर शहर स्तिथ बलिराम भगत महाविद्यालय में पीजी के छात्र-छात्राओं के दीक्षारंभ को लेकर छात्र प्रेरण कार्यक्रम आयोजित हुई। कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रधानाचार्य डा. बीरेन्द्र कुमार चौधरी ने की। संचालन दर्शनशास्त्र विभाग के प्रो. हरि नारायण शुक्ला ने किया। कार्यक्रम में विशिष्टि अतिथि के रूप में समस्तीपुर कॉलेज के जूलॉजी विभागाध्यक्ष डा. एसएन तिवारी, एएनडी कॉलेज पटोरी के भूगोल विभाग के सेवानिवृत प्राध्यापक डा. अशोक पांडेय, महिला कॉलेज के पूर्व प्रधानाचार्य डा. राज किशोर प्रसाद, बीआरबी कॉलेज रसायनशास्त्र विभाग के अवकाश प्राप्त प्राध्यापक प्रो. कृष्ण कुमार सिंह, सेवानिवृत एचएम राजा राम प्रसाद सिंह, उमा पांडेय कॉलेज पूसा के डा. भवेश कुमार शांडिल्य सम्मिलित हुए।

नव नामांकित छात्रों के लिए कार्यक्रम का आयोजन:

कॉलेज में मनोविज्ञान, भूगाेल, जूलाेजी, केमेस्ट्री व कॉमर्स विषय में पीजी की पढ़ाई शुरू की गई है। इसमें नव नामांकित छात्रों के लिए कार्यक्रम का आयोजन किया गया। प्रधानाचार्य डाॅ. बीरेंद्र कुमार चौधरी ने कार्यक्रम की शुरुआत ज्ञान की देवी माता सरस्वती की आराधना से की। उन्होंने कहा कि कॉलेज में पांच विषयों में पीजी की पढ़ाई शुरू की गई है। छात्र-छात्राओं से कहा कि उनके लिए कॉलेज में ड्रेस कोड लागू किया गया है। साथ ही सभी को डिजिटल पहचान पत्र भी दिया जाएगा। डाॅ. चौधरी ने कहा कि लाइब्रेरी में पीजी के छात्रों के लिए पुस्तक उपलब्ध कराई जा रही है। उन्होंने छात्रों से अपने-अपने विषय का पुस्तक लेकर पढ़ने की अपील की। कॉलेज में पिछड़ा व अति पिछड़ा वर्ग के छात्रों के लिए बीपीएससी, एसएससी व प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कराई जाती है। सभी छात्र नियमित रूप से कक्षा में अपनी उपस्थिति सुनिश्चित करें। कक्षा में छात्र अनुशासित रहें और सिलेबस के अनुसार निरंतर अध्ययन करतें रहें, सफलता निश्चित मिलेगी। साथ ही पूर्व छात्रों की उपलब्धि पर प्रकाश डाला और उपस्थित छात्रों को अपने बड़े उद्देश्यों की प्राप्ति के लिए समय-सारणी बनाकर अपने व्यक्तित्व के विकास के लिए काम करने की प्रेरणा दी।

शैक्षिक लाभ हेतु नियमित रूप से उपस्थिति सुनिश्चित हो:

डाॅ. चौधरी ने बताया कि कुलपति के नेतृत्व में आज मिथिला विश्वविद्यालय बिहार में प्रथम स्थान पर काबिज होकर बिहार के छात्रों की पहली पसंद बन गई है। कहा कि वे कॉलेज के विद्वान शिक्षकों से शैक्षिक लाभ लेने के लिए अपनी कक्षाओं में नियमित रूप से उपस्थिति सुनिश्चित कराएं। उन्होंने कॉलेज में शैक्षणिक माहौल कायम करने के लिए अनुशासन पर जोर देते हुए कॉलेज में सेमिनार व अन्य शैक्षणिक गतिविधियों में भाग लेकर खुद को उन्नत करने को कहा। अंत में धन्यवाद ज्ञापन इतिहास विभाग के प्राध्यापक प्रो. रोहित प्रकाश ने किया। मौके पर राजेश कुमार रंजन, डा. डीएन यादव, प्रो. शकील अहमद, प्रो. विकास कुमार पटेल, डा. सुनील कुमार मिश्रा, डा. मो. तैयब, डा. स्वीटी कुमारी, डा. बिंध्यांचल साह, डा. उल्लास टी, डा. स्नेहलता कुमारी, डा. जितेन्द्र मोहन, डा. सरोज कुमार मिश्रा, डा. आरती कुमारी, डा. मीनाक्षी दास, डा. ममता कुमारी, डा. पूनम कुमारी, प्रो. रविन्द्र चौधरी, डा. नरेश कुमार, राम प्रकाश प्रसाद, निर्मला कुमारी सहित सभी शिक्षक व शिक्षकेत्तर कर्मचारी उपस्थित रहे।

 

 

INPUT - JAGRAN.COM

Leave a Reply