रक्तदान कीजिये आप भी किसी के जीवन का एक जरिया बन सकतें हैं. – सिविल सर्जन, समस्तीपुर

बिहार यूथ फेडरेशन रक्तदान समूह ने समस्तीपुर शहर के प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय के प्रांगण में रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। एक महिला समेत 35 रक्तवीरों ने किया रक्तदान।

रक्तदान कीजिये क्योकि आप भी किसी के जीवन का एक जरिया बन सकते हैं। रक्तदान एक खुबसूरत एहसास है। आपको रक्तदान के लिए धन या ताकत की जरूरत नहीं होती हैं। … जाना चाहते हो अगर किसी के दिल मे, तो एक ही रास्ता हैं, वो है रक्तदान करके। यह बात मंगलवार को शहर के प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय के प्रांगण में बिहार यूथ फेडरेशन रक्तदान समूह, एसडीएफसी बैंक के सहयोग से आयोजित रक्तदान शिविर का उद्घाटन करते हुए सिविल सर्जन डॉ सत्येन्द्र कुमार गुप्ता ने कही। रक्तदान शिविर में एक महिला समेत 35 रक्तवीरों ने रक्तदान किया।

 

सिविल सर्जन ने कहा कि रक्तदान करने से दिल की सेहत में सुधार, दिल की बीमारियों और स्ट्रोक के खतरे को कम माना जाता है। खून में आयरन की ज्यादा मात्रा दिल के दौरे के खतरे को बढ़ा सकती है। नियमित रूप से रक्तदान करने से आयरन की अतिरिक्त मात्रा नियंत्रित हो जाती है। जो दिल की सेहत के लिए अच्छी है।

 

 

उन्होंने बताया कि कई बार मरीजों के शरीर में खून की मात्रा इतनी कम हो जाती है कि उन्हें किसी और व्यक्ति से ब्लड लेने की आवश्यकता पड़ जाती है। ऐसी ही इमरजेंसी स्थिति में खून की आपूर्ति के लिए लोगों को रक्तदान करने के लिए आगे आना चाहिए। इससे जरुरत मंदों की मदद हो सकेगी। शिविर के दौरान सदर अस्पताल के उपाधीक्षक डॉ गिरीश कुमार ने भी रक्तदान को महादान बताते हुए कहा कि लोगों द्वारा किए गए रक्तदान से किसी के जीवन को बचाया जा सकता है।

 

इससे पूर्व प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय के संयोजक कृष्णा भाई ने सीएस व डीएस को चादर भेंट कर स्वागत किया। उद्घाटन के मौके पर लक्ष्मीकांत सिंह, मोहन कुमार मंगलम, निर्भय सिंह, प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय के संयोजक कृष्णा भाई, सविता बहन, बिहार यूथ फेडरेशन के अध्यक्ष मो. तमन्ना खान, अली इक़बाल, मो0 रुबैद, मो0 गुफरान एसडीएफसी बैंक के डिप्टी मैनेजर संदीप सिंह आदि उपस्थित थे।