Samastipur News : स्थाई सेवा की मांग को लेकर आंगनवाडी सेविकाओं ने कलेक्ट्रेट को घेरा, समस्तीपुर पटना मार्ग पर लगा जाम.

Samastipur News : महासचिव मीना कुमारी ने कहा कि गुजरात की तरह से समस्तीपुर समेत बिहार की सेविका व सहायिकाओं को ग्रेजुएटी अविलंब लागू किया जाए. जो 45वे श्रम संशोधन में पारित किया गया था.

Samastipur News : सेवा स्थाई करने समेत 10 सूत्री मांगों के समर्थन में समस्तीपुर जिले की आंगनबाड़ी सेविकाओं ने बिहार राज्य आंगनबाड़ी संयुक्त संघर्ष समिति के बैनर तले बुधवार को कलेक्ट्रेट का घेराव किया। इस दौरान कलेक्ट्रेट गेट को जाम कर अधिकारियों की आवाजाही बंद कर दी। इस दौरान आगनबाड़ी सेविकाओं ने समस्तीपुर पटना मार्ग पर धरना देकर सड़क को भी जाम कर दिया जिससे सड़क पर लोगों की आवाजाही ठप पड़ गई। राहगीरों को परेशानी का सामना करना पड़ा। आंदोलन का नेतृत्व संघ की प्रदेश अध्यक्ष पुष्पा पांडे कर रही थी।

इस मौके पर संगठन की महासचिव मीना कुमारी ने कहा कि गुजरात की तरह से समस्तीपुर समेत बिहार की सेविका व सहायिकाओं को ग्रेजुएटी अविलंब लागू किया जाए। जो 45वे श्रम संशोधन में पारित किया गया था। न्यूनतम मानदेय नियमित होने तक सेविकाओं को 21 हजार और सहायिकाओं को ₹15 हजार दिया जाए।

सभा के दौरान वक्ताओं ने कहा कि सेविका सहायिका के मरणोपरांत उनके आश्रितों को अनुकंपा के आधार पर नौकरी दिया जाए। नए मोबाइल सरकार द्वारा अभिलंब मुहैया कराई जाए। पुरानी मोबाइल खराब हो चुकी है सेविका सहायिका की लंबित मानदेय का भुगतान अविलंब किया जाए। बाजार दर पर पोषाहार की राशि मुहैया कराई जाए। वक्ताओं ने कहा कि अन्नप्राशन गोद भराई सिम रिचार्ज मकान किराया प्रोत्साहन राशि बच्चों की पोशाक राशि सभी राशियों का अविलंब भुगतान किया जाए।

यह भी पढ़े :  समस्तीपुर-दरभंगा रेलखंड पर ट्रैक पर क्रेन पलटी, दरभंगा रेल खंड पर परिचालन बाधित. Samastipur Railway News

लोगों ने कहा कि लंबे समय से इस मांग को लेकर आंदोलन किया जा रहा है। लेकिन अब तक सरकार द्वारा उनकी मांगों को अनसुनी किया जा रहा है। लोगों ने कहा कि अगर उनकी मांगें जल्द पूरी नहीं हुई तो यह आंदोलन अब आगे लगातार जारी रहेगा अनिश्चितकालीन हड़ताल के साथ ही विधानसभा पर भी प्रदर्शन किया जाएगा। उधर आंगनवाड़ी सेविका सहायिका के इस प्रदर्शन के कारण कुछ देर तक समस्तीपुर मुसरीघरारी पथ पर जाम भी लग गया।