समस्तीपुर के शिवाजीनगर में पीएम पोषण प्रशिक्षण में विद्यालय के सभी प्रधानाध्यापक होंगे मेकर. | Shivajinagar News

समस्तीपुर, 06 दिसंबर, 2021 | एमडी आजम

 

समस्तीपुर ज़िले के बीआरसी भवन शिवाजीनगर के सभागार में सोमवार को दो पालियों में पीएम पोषण योजना प्रशिक्षण में प्रखंड के सभी प्रधानाध्यापकों ने भाग लिया। प्रशिक्षण सत्र को प्रखंड विकास पदाधिकारी हरि ओम शरण एवम पूर्व बीआरपी बालमुकुंद सिंह ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर प्रारंभ किया।

 

साधन सेवी जितेंद्र मालाकार, दिनेश कुमार, पंकज कुमार रहमानी ने प्रधानाध्यापको को प्रशिक्षण सत्र मे कहा कि अब लंबी अवधि के बाद विद्यालयों में पीएम पोषण योजना चलेगा और बच्चों को मीनू के अनुसार गरमा गरम पोषण युक्त खाना की थाली परोसा जाएगा। जिसमें प्रत्येक विद्यालय के प्रधानाध्यापक मेकर होंगे और एमडीएम बीआरपी चेकर  होंगे।

 

राज्य के खाता में रुपये होगा उसे कैशलेस कार्यक्रम के तहत सार्वजनिक वित्तीय प्रबंधन योजना के तहत संपादित कराया जाएगा और अन्य कार्य भी उसी प्रकार होते रहेंगे। एफएमएस के माध्यम से अब सब कुछ पारदर्शिता के साथ होगी सभी प्रधानाध्यापक चेक करेंगे तभी खाते की मैपिंग कराने होगा सभी बिंदु को बारीकियों के इस प्रक्रिया में और भी आसानी होगी आने वाले दिनों में डिजिटाइजेशन बढ़ेगा तथा खाता का संचालन ऑटोमेटिक ढंग से होगा।

 

अब शिक्षकों को वेतन, पेंशन सभी कुछ एफएमएस माध्यम से ही होना है। ऑनलाइन मे अभी थोड़ी कठिनाइयां उत्पन्न हो रही है लेकिन जानकारी हो जाने के बाद सभी कुछ आसान हो जाएंगे। सरकार की मंशा है। मौके पर पूर्व बीआरपी बालमुकुंद सिंह, पवन कुमार सिंह, विश्वनाथ सिंह ,अभिषेक कुमार झा, मध्यान भोजन जीआरपी दिनेश कुमार, राजा कुमार राय, दिनेश प्रसाद सिंह, सत्यनारायण आर्या राम विद्यालविद्यालयो के प्रधानाध्यापक प्रशिक्षणाथी एवं अन्य शिक्षकों ने भाग लिया।