Big Rail News : दशहरा, दिवाली और छठ में घर जाना आसान हुआ, इन ट्रेनों की बुकिंग हो गई शुरू.

इस माह से त्योहारों का सीजन शुरू हो गया है, ऐसे में बिहार के जो लोग अपने घर जाना चाहते हैं उनके लिए रेलवे ने 12 जोड़ी विशेष रेलगाड़ियां शुरू किया है। इन ट्रेनों की बुकिंग शुरू हो गई है. इसको लेकर रेलवे ने कहा है कि दशहरा, दीपावली और छठ त्योहारों को देखते हुए यात्रियों की सुविधाओं के लिए 12 जोड़ी विशेष रेलगाड़ियां चलाई जाएंगी, जो 156 फेरे लगाएंगी.

रेलवे ने एक विज्ञप्ति में कहा कि इन 12 जोड़ी विशेष रेलगाड़ियों में से पांच जोड़ी ब्रांदा टर्मिनस से, दो-दो जोड़ी इंदौर और उधना से वहीं एक-एक जोड़ी ओखा, पोरबंदर और गांधीधाम स्टेशनों से चलेंगी. विज्ञप्ति के अनुसार कि सभी रेलगाड़ियां विशेष रेलगाड़ियों के तौर पर चलाई जाएंगी और उनका विशेष किराया होगा. ये रेलगाड़ियां पूरी तरह से आरक्षित होंगी और इनके लिए बुकिंग 17 से 22 अक्टूबर के बीच प्रारंभ हो जाएगी. पश्चिम रेलवे ने 12 जोड़ी विशेष रेलगाड़ियों चलाने से जुड़ी हर Hindi News अपडेट रहने के लिए बने रहें हमारे साथ.

20 अक्तूबर से 30 नवंबर के बीच चलेंगी ट्रेनें : आपको बता दें कि झारखंड, बिहार और पश्चिम बंगाल समेत पूरे देश में 196 जोड़ी नयी ट्रेनें चलायी जायेंगी. दुर्गापूजा से पहले चलनेवाली इन ट्रेनों को ‘फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन’ का नाम दिया गया है. 20 अक्तूबर से 30 नवंबर के बीच चलनेवाली इन ट्रेनों की पूरी सूची रेलवे बोर्ड ने गत मंगलवार को जारी कर दी है. रेलवे के अधिकारी ने बताया कि अलग-अलग रेलवे जोन से मिले प्रस्तावों को रेलवे बोर्ड ने मंजूरी दे दी है. इनमें झारखंड से चलनेवाली नौ ट्रेनें भी शामिल हैं. झारखंड से चलनेवाली ट्रेनों में बहुप्रतीक्षित रांची-जयनगर, रांची-पटना, रांची-हावड़ा और टाटा-हावड़ा एक्सप्रेस शामिल हैं. रेलवे बोर्ड ने हटिया-लोकमान्य तिलक टर्मिनल, हटिया-यशवंतपुर, आनंद विहार टर्मिनल से रांची, टाटा-यशवंतपुर और टाटा-पटना एक्सप्रेस को भी चलाने की स्वीकृति दे दी है.

अलग-अलग राज्यों के लिए ट्रेनों को हरी झंडी : उधर, बिहार एवं पश्चिम बंगाल से भी अलग-अलग राज्यों के लिए ट्रेनों को हरी झंडी दे दी गयी है. सियालदह से जयनगर, न्यू जलपाईगुड़ी एवं जम्मूतवी के लिए ट्रेन को मंजूरी दी गयी है. वहीं, हावड़ा से रक्सौल के बीच चलनेवाली ट्रेन को भी स्वीकृति दी गयी है. इन ट्रेनों में कोरोना वायरस के संक्रमण के दौरान जारी गाइडलाइन का पालन करते हुए ही लोग यात्रा कर सकेंगे.

बिहार के लिए इन स्टेशनों से चल रही हैं ट्रेनें : 

10 ट्रेन बिहार और दिल्ली के बीच चलेंगी. ये ट्रेनें बिहार के सहरसा, राजेंद्र नगर, राजगीर, दरभंगा और मुजफ्फरपुर से चलेंगी.
● दो ट्रेनें बिहार से ही कटिहार से दिल्ली के लिए चलेंगी और वापसी करेंगी.
● उत्तर रेलवे 10 ट्रेनों (5 जोड़े) चलाएगा जो दिल्ली और बिहार के बीच चलेंगी. इसके अलावा ट्रेनें पश्चिम बंगाल से दिल्ली, पंजाब से पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश से दिल्ली तक चलाने का काम रेलवे की ओर से किया जाएगा.
● दक्षिण मध्य रेलवे दानापुर (बिहार) से सिकंदराबाद के बीच दो ट्रेनों का संचालन करेगा. ये ट्रेनें वापस भी होंगी. दक्षिण पश्चिम रेलवे 6 ट्रेनें (3 जोड़े) चलाएगा जो गोवा और दिल्ली, कर्नाटक-बिहार और कर्नाटक-दिल्ली के बीच चलेंगी.
● पश्चिम रेलवे 10 ट्रेनें (5 जोड़े) चलाएगा जो बिहार (दरभंगा) -गुजरात (अहमदाबाद), दिल्ली-गुजरात, बिहार (छपरा) से गुजरात (सूरत), मुंबई-पंजाब, गुजरात (अहमदाबाद) -बिहार (पटना) के बीच दौडेंगी.